logo-image

25 मई से विमान सेवाएं होंगी शुरू, जानिए किसे मिलेगी यात्रा की इजाजत, यहां जानें विमानन मंत्रालय की पूरी गाइडलाइन

पहले दिन 25 मई को केवल एक तिहाई फ्लाइट ऑपरेट करेंगे. बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और ऐसे यात्री जो गंभीर रूप से बीमार है उन्हें यात्रा न करने की सलाह दी गई है.

Updated on: 21 May 2020, 01:27 PM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Civil Aviation Ministry) ने फ्लाइट ऑपरेशन शुरू करने को लेकर Standard Operating Procedure (SOP) जारी किया है. पहले दिन 25 मई को केवल एक तिहाई फ्लाइट ऑपरेट करेंगे. बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और ऐसे यात्री जो गंभीर रूप से बीमार है उन्हें यात्रा न करने की सलाह दी गई है. एयरपोर्ट पर केवल वेब चेक इन की इजाजत दी गई है. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर एयरलाइंस को न्यूनतम और अधिकतम किराए की सीमा को पालन करने की हिदायत दी गई है.

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज के राइट इश्यू को निवेशकों का जोरदार समर्थन, भाव 40 फीसदी उछला

यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा
हर यात्री को एक्सएफ डिक्लेरेशन यह आरोग्य सेतु ऐप के जरिए यह बताना होगा कि उसके अंदर कोरोनावायरस का संक्रमण नहीं है. एयरलाइंस विमान के भीतर भोजन यात्री को नहीं उपलब्ध नहीं कर सकेंगे. यात्रा के दौरान सभी यात्री को मास्क पहनना जरूरी होगा. केवल एक चेकिंग बैंक ले जाने की इजाजत होगी. कोई अखबार या मैगजीन यात्रियों को विमान में नहीं मिलेगा. यात्री को एयरपोर्ट पर 2 घंटे पहले पहुंचना जरूरी होगा.

यह भी पढ़ें: रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी की, यहां देखिए पूरी लिस्ट, आज से बुकिंग शुरू

देश में 25 मई से घरेलू उड़ानों (Domestic flights) की सेवा शुरू हो जाएगी. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी (Civil Aviation Minister Hardeep Puri) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है. कोरोनावायरस (Corona Virus) संक्रमण को लेकर देश में लागू लॉकडाउन (Lock Down) के चलते राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगी हुई है. मोदी सरकार ने हाल ही में फिर से रेल सेवा की शुरुआत की और अब घरेलू उड़ानें भी सोमवार से शुरू होंगी.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): देश की GDP ग्रोथ कोरोना वायरस की स्थिति पर निर्भर रहेगी, वित्त मंत्रालय का बयान

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि घरेलू व्यावसायिक यात्री उड़ानों को 25 मई से क्रमिक तरीके से बहाल किया जाएगा. कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच देश में 25 मार्च से सभी व्यावसायिक यात्री उड़ानें निलंबित हैं. पुरी ने ट्वीट किया है कि घरेलू उड़ानों का परिचालन 25 मई, 2020 से क्रमिक तरीके से फिर शुरू किया जाएगा. सभी हवाई अड्डों और विमानन कंपनियों को 25 मई से परिचालन के लिए तैयार रहने को सूचित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नागर विमानन मंत्रालय यात्री परिवहन के लिए मानक परिचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) अलग से जारी कर रहा है.