logo-image

Coronavirus (Covid-19): देश की GDP ग्रोथ कोरोना वायरस की स्थिति पर निर्भर रहेगी, वित्त मंत्रालय का बयान

Coronavirus (Covid-19): वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग द्वारा तैयार इस रिपोर्ट में हालांकि IMF के उस नोट का जिक्र किया गया है जिसमें भारत की आर्थिक वृद्धि चालू वित्त वर्ष के दौरान 1.9 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है.

Updated on: 21 May 2020, 09:52 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): देश की आर्थिक संभावनाओं को लेकर ‘सतर्कतापूर्ण आशावाद’ व्यक्ति करते हुये वित्त मंत्रालय की एक रिपोर्ट में कहा गया कि 2020- 21 की वास्तविक जीडीपी वृद्धि (GDP Growth Rate) कोविड- 19 महामारी (Coronavirus Epidemic) की तीव्रता, अवधि और प्रसार पर निर्भर करेगी. वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के आर्थिक मामले विभाग द्वारा तैयार इस रिपोर्ट में हालांकि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के उस नोट का जिक्र किया गया है जिसमें भारत की आर्थिक वृद्धि चालू वित्त वर्ष के दौरान 1.9 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की लिस्ट जारी की, यहां देखिए पूरी लिस्ट, आज से बुकिंग शुरू

कोविड- 19 अभी कम नहीं हुआ: रिपोर्ट
रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अभी शुरुआती दिन हैं और कोविड- 19 (Coronavirus Lockdown) अभी कम नहीं हुआ है. वर्ष 2020- 21 में भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि कोविड- 19 के देश की सीमाओं के भीतर इसके प्रसार, तीव्रता और समय पर निर्भर करेगी. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारत की आर्थिक वृद्धि में गिरावट का जोखिम वैश्विक सुस्ती के गहराने और आपूर्ति श्रृंखला के गड़बड़ाने से है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 21 May 2020: मुनाफा कमाने के लिए सोना-चांदी खरीदें या बेचें, देखें बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

कोविड- 19 में तीव्र प्रसार और विभिन्न देशों में जारी लॉकडाउन से यह जोखिम खड़ा हुआ है. इसमें कहा गया है कि भारत कोविड-19 महामारी से सामने आये स्वास्थ्य संकट से निपट रहा है और अब अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने की तरफ ध्यान दिया जा रहा है. सरकार और रिजर्व बैंक मिलकर अर्थव्यवस्था के प्रभावित क्षेत्रों को समर्थन देने के लिये राजकोषीय और मौद्रिक उपाय कर रहे हैं.