News Nation Logo

अगस्ता वेस्टलैंड डील के आरोपी क्रिश्चियन मिशेल की जमानत की अर्जी खारिज

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर आगस्ता वेस्टलैंड घोटाले (VVIP Chopper Augusta Westland Scam) मामले में मुख्य आरोपी क्रिश्चियन मिशेल (Christian Michel) की जमानत की अर्जी खारिज कर दी गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 18 Jun 2021, 03:51:09 PM
Christian Michel

क्रिश्चियन मिशेल (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाला मामले में मिशेल की याचिका रद
  • दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में हो रही थी मिशेल के केस की सुनवाई
  • 4 जून को कोविड के मामलों पर परिवार ने ब्रिटेन से हस्तक्षेप की मांग की थी

नई दिल्ली:

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर आगस्ता वेस्टलैंड घोटाले (VVIP Chopper Augusta Westland Scam) मामले में मुख्य आरोपी क्रिश्चियन मिशेल (Christian Michel) की जमानत की अर्जी खारिज कर दी गई है. आपको बता दें कि वीवीआईपी हेलीकॉप्टर आगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में मुख्य आरोपी क्रिश्चियन मिशेल के केस की सुनवाई दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट (Rouse Avenue Court) में हो रही थी जिसमें आरोपी ने जमानत के लिए अर्जी लगाई थी. शुक्रवार को दिल्ली की स्पेशल कोर्ट ने उनकी अर्जी को रद्द कर दिया. इसके पहले सितंबर 2020 में सीबीआई (CBI) ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर (agustawestland helicopter deal) मामले में ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल जेम्स और कारोबारी राजीव सक्सेना के खिलाफ पूरक आरोप पत्र दाखिल किया था.

सितंबर 2020 में विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार के समक्ष अपनी अंतिम रिपोर्ट में सीबीआई ने दोनों कथित बिचौलियों मिशेल और सक्सेना तथा 13 अन्य को आरोपी बनाया था. दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद क्रिश्चियन मिशेल का परिवार के लोग ब्रिटेन और फ्रांस में रह रहते हैं. इसके पहले 4 जून को मिशेल के परिवार ने भारत में कोविड-19 महामारी से उत्पन्न हालात को देखते हुए आरोपी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई थी और ब्रिटेन सरकार से मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया था.

यह भी पढ़ेंःइंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट की वैधता को इलाहाबाद HC में चुनौती

ब्रिटिश बिचौलिये मिशेल के बेटे एलरिक और एलोइस मिशेल ने कहा कि वे भारत की जेलों में कोविड-19 के मामलों और अपने पिता के स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित है जिन्हें गुर्दे में पथरी की शिकायत है. विवादित हेलीकॉप्टर सौदे के सिलसिले में मिशेल को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से प्रत्यर्पित कराकर भारत लाया गया था. इसके पहले एजेंसी ने पिछले साल ही अदालत को बताया था कि वह मामले में बाद में एक और पूरक आरोपपत्र दाखिल कर सकती है. मामले में सितंबर 2017 में दाखिल पहले आरोपपत्र में पूर्व वायु सेना प्रमुख एस पी त्यागी तथा अन्य को नामजद किया गया था . सीबीआई ने पिछले साल पांच दिसंबर को मिशेल को हिरासत में लिया था.

यह भी पढ़ेंःTMC नेता का पैर छूकर प्रणाम करते दिखे BDO, BJP नेता ट्वीट कर कसा तंज

उसे दुबई से लाया गया था. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले साल 22 दिसंबर को मिशेल को हिरासत में लिया था. वर्तमान में वह दोनों मामलों में न्यायिक हिरासत में हैं. अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की खरीद के संबंध में कथित घोटाला के मामले में दुबई में रहने वाले कारोबारी सक्सेना को 31 जनवरी 2019 को भारत लाया गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Jun 2021, 03:29:46 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.