logo-image

डॉ अंबेडकर आवास पर हमले के बाद अब महाराष्ट्र सरकार देगी सुरक्षा

मध्य मुंबई के दादर में स्थित डॉ. भीम राव आंबेडकर के आवास ‘राजगृह’ में हुई तोड़फोड़ की घटना के सिलसिले में पुलिस ने एक संदिग्ध व्यक्ति को बुधवार को हिरासत में लिया.

Updated on: 08 Jul 2020, 08:02 PM

मुंबई:

मध्य मुंबई के दादर में स्थित डॉ. भीम राव आंबेडकर के आवास ‘राजगृह’ में हुई तोड़फोड़ की घटना के सिलसिले में पुलिस ने एक संदिग्ध व्यक्ति को बुधवार को हिरासत में लिया. तोड़फोड़ की यह घटना मंगलवार रात हुई, जिसकी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित अन्य नेताओं ने निंदा की है. ठाकरे ने कहा कि इस घटना में संलिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर के आवास राजगृह पर पुलिस बल तैनात होगा.

यह भी पढ़ें- मुंबई: डॉ भीमराव अंबेडकर के घर पर हुई तोड़फोड़, सीसीटीवी कैमरे भी तोड़े

पुलिस थाने में दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक, सीसीटीवी कैमरे में दर्ज हुआ अज्ञात आरोपी मानसिक विकारों से ग्रसित नजर आता है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि राजगृह के परिसर में एक व्यक्ति ने प्रवेश किया और खिड़कियों पर पथराव किया, सीसीटीवी कैमरा और गमलों में लगे पौधों को नुकसान पहुंचाया. अधिकारी ने बताया कि भारतीय दंड संहिता की धारा 427 (शरारत पूर्ण हरकतों से नुकसान पहुंचाना) और 447 (जबरन प्रवेश करने का अपराध) के तहत एक मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है और जांच जारी है. उन्होंने कहा कि पहले, यह संदेह जताया गया था कि इस घटना में दो लोग संलिप्त थे लेकिन अब यह स्पष्ट हो गया है कि इस घटना को एक ही व्यक्ति ने अंजाम दिया और एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है. दादर की हिंदू कॉलोनी स्थित यह दो मंजिला बंगला आंबेडकर संग्रहालय है, जहां बाबा साहेब की पुस्तकें, उनकी अस्थियां और उनके जीवन से जुड़ी अन्य वस्तुएं संरक्षित रखी गई हैं.

यह भी पढ़ें- Fact Check: क्या किम जोंग उन ने दी डॉ अंबेडकर को श्रद्धांजलि, जानें पूरी सच्चाई

राजगृह में उनकी बहू, और उनके पोते- वंचित बहुजन आघाड़ी नेता प्रकाश आंबेडकर, आनंदराव आंबेडकर और भीमराव आंबेडकर भी रहते हैं. हमले के समय प्रकाश अकोला में थे. उन्होंने अपने समर्थकों से शांति बनाए रखने और घर के बाहर एकत्र नहीं होने की अपील की है. मुख्यमंत्री ने बुधवार को कहा कि उन्होंने पुलिस को दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

ठाकरे ने कहा, ‘‘सरकार राजगृह के अपमान को बर्दाश्त नहीं करेगी और मैंने पुलिस को दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है. ’’ उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि यह ‘‘यह दुष्ट मानसिकता वाले असामाजिक तत्वों की हरकत है.’’ उन्होंने लोगों से अपील की कि वे घृणित इरादों वाले तत्वों के बहकावे में नहीं आएं तथा शांति एवं एकता सुनिश्चित करें. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आंबेडकर के कार्य एवं विचारधारा लोगों के मन-मस्तिष्क में गहरी जड़ें जमाए हुए हैं और उन पर लोगों का जो भरोसा है , उसे कोई मिटा नहीं सकता.