logo-image

Fact Check: क्या किम जोंग उन ने दी डॉ अंबेडकर को श्रद्धांजलि, जानें पूरी सच्चाई

इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि किम जोंग उन ने जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्हें सलाम किया. इस तस्वीर को अब तक 800 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है.

Updated on: 16 Apr 2020, 04:50 PM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी ज्यादा वायरल हो रही है. इस वायरल तस्वीर में साउथ कोरिया के नेता किम जोंग उन बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा के सामने हाथ जोड़ते नजर आ रहे हैं. इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि किम जोंग उन ने जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्हें सलाम किया. इस तस्वीर को अब तक 800 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें: Fact Check: लॉकडाउन बढ़ाने से पहले क्या पीएम मोदी ने नहीं ली वैज्ञानिकों के कोविड टास्कफोर्स से सलाह, जानें इस दावे की सच्चाई

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी हुआ कोरोना संक्रमित, जानें इस वीडियों की सच्चाई

क्या है इस तस्वीर की सच्चाई

इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने इस त्सवीर को रिवर्स सर्च इमेज किया तो हमारे सामने इसकी असली तस्वीर सामने आई जो irfwp.org की तरफ से अपलोड की गई थी. इसमे किम जोंग उन जापान के एक साधु जापान के एक साधु Junsei Terasawa को प्रणाम करते नजर आ रहे हैं.

इसके अलावा ये तस्वीर Junsei Terasawa के फेसबुक अकाउंट से भी शेयर की गई है. लेकिन ये तस्वीर इस साल नहीं बल्कि फरवरी 2019 को शेयर की गई थी. इससे ये साफ है कि ये सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही तस्वीर गलत है फोटोशॉप की मदद से बनाई गई है.