News Nation Logo

कोरोना वैक्सीन के लिए लोगों के मोबाइल से जोड़े जाएंगे आधार कार्ड

केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना टीके की आपूर्ति की निगरानी के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफार्म को-विन होगा. यह टीकाकरण अभियान का आधार होगा और यह नागरिक केंद्रित होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 11 Jan 2021, 11:12:22 AM
Aadhaar cards will be linked to people mobiles for the corona vaccine

कोरोना वैक्सीन के लिए मोबाइल से जोड़े जाएंगे आधार (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन टीकाकरण की देश में शुरुआत की तैयारी के तहत स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस की जिसमें को-विन सॉफ्टवेयर के बारे में टीके के पूर्वाभ्यास के दौरान इसके उपयोग के जरिये एकत्रित जानकारी पर चर्चा की गई. केंद्र ने रविवार को कहा कि कोरोना टीके की आपूर्ति की निगरानी के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफार्म को-विन होगा. यह टीकाकरण अभियान का आधार होगा और यह नागरिक केंद्रित होगा.

यह भी पढ़ें : दिल्ली पहुंचा बर्ड फ्लू, 8 सैंपल पाए गए पॉजिटिव

केंद्र ने राज्यों को कहा है कि वे लोगों के आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करें ताकि टीकाकरण के लिए एसएमएस भेजने में सुविधा हो. भारत अपना टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम बताया है. इसके तहत करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : कोरोना का एक और स्ट्रेन आया सामने, जापान को वायरस में मिले 12 म्यूटेशन

प्रौद्योगिकी एवं डेटा प्रबंधन पर उच्चाधिकार समूह के अध्यक्ष एवं कोरोना टीके से संबंधित राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के सदस्य राम सेवक शर्मा ने कहा कि टीकाकरण संबंधी डेटा वास्तविक समय में हासिल करने के महत्व को रेखांकित किया. उन्होंने यह भी कहा कि टीकाकरण अभियान के लाभार्थियों को विशिष्ट रूप से पहचाना जाए. राम सेवक शर्मा ने आधार प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल पर राज्यों को सलाह दी कि वे लाभार्थियों से आग्रह करें कि वह पंजीकरण के लिए अपने वर्तमान मोबाइल नंबर को आधार के साथ जोड़ें जिससे बाद के संचार के लिए एसएमएस में सुविधा हो.

 

First Published : 11 Jan 2021, 11:05:31 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.