News Nation Logo

पीएम मोदी का पहनावा फिर आया चर्चा में... जानें कब क्या पहना

पहनावे के मामले में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का प्रयोगधर्मी अंदाज दुनिया में सभी राष्ट्राध्यक्षों की अपेक्षा कहीं अलग है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 15 Aug 2020, 11:27:30 AM
PM Modi

पीएम मोदी का अंदाज. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

पहनावे के मामले में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का प्रयोगधर्मी अंदाज दुनिया में सभी राष्ट्राध्यक्षों की अपेक्षा कहीं अलग है. मसलन एक वक्त था जब सदरी को लोग नेहरू जैकेट (Nehru Jacket) कहते थे, लेकिन आज के वक्त में इसे मोदी जैकेट के नाम से नई पहचान मिली है. यही वजह है कि कोरोना काल (Corona Virus) में फेसमास्क बतौर गमछे का इस्तेमाल देखते ही देखते चलन बन गया. इस कड़ी में स्वतंत्रता दिवस पर उनका पहनावा भी चर्चा में है. देखते हैं इस बार और बीते आजादी के जश्न पर उन्होंने क्या पहनावा धारण किया.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी का नई राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी मसौदे का ऐलान

इस साल कोरोना काल का देसी अंदाज
गौरतलब है कि पीएम मोदी ने शनिवार सुबह सबसे पहले राजघाट जाकर देश के राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की समाधि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की. उस समय भी उन्‍होंने अपना मुंह साफे से ढंक रखा था. कोरोना के समय पूरी सावधानी बरतने का यह पीएम मोदी का संकल्‍प देश को स्‍पष्‍ट संदेश है कि कोई असावधानी नहीं बरती जाए. पीएम ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के लिए हल्का क्रीम कलर का हाफ बाजू का कुर्ता और सफेद चूड़ीदार पायजामा पहना हुआ था. उन्होंने इस बार हल्के पीले और केसरिया रंग की बनी पगड़ी अपने सिर पर धारण की हुई है. इसके साथ ही सफेद गमछा भी डाला हुआ है, जिस पर लाल रंग से कढ़ाई की थी.

यह भी पढ़ेंः  मोदी की चीन-पाकिस्तान को चेतावनी, दी पड़ोसियों की नई परिभाषा

2014
प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्रता दिवस पर सफेद रंग के आधी बांह वाले खादी कुर्ते और चूड़ीदार पैजामे में नजर आए. इसके साथ ही उन्होंने भगवा और हरे रंग का जोधपुरू बंधेज साफा भी बांधा हुआ था.

2015
इस साल प्रधानमंत्री मोदी लाल किले पर क्रीम कलर के कुर्ते और सफेद रंग के चूड़ीदार पैजामे में नजर आए. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने खादी रंग की जैकेट भी पहनी थी. इस साल भी प्रधानमंत्री पगड़ी में नजर आए. पीएम मोदी ने नारंगी रंग का बंधानी साफा बांधा, जिस पर लाल और हरे रंग की पट्टियां मौजूद थीं.

यह भी पढ़ेंः 18 नहीं... लड़कियों की शादी के उम्र में होगा बदलाव? PM मोदी ने किया इशारा

2016
प्रधानमंत्री सादे कुर्ते और चूड़ीदार पैजामे में नजर आए. इसके साथ ही लाल-गुलाबी और पीले रंग का राजस्थानी साफा बांधे दिखे.

2017
इस साल प्रधानमंत्री अपने ट्रेडमार्क हाफ आस्तीन वाले कुर्ते में नजर आए. इस साल प्रधानमंत्री ने चमकदार लाल और पीले रंग की पगड़ी पहनी. इस पगड़ी में पीछे तकी तरफ लंबा कपड़ा निकला हुआ था.

यह भी पढ़ेंः देश समाचार अब सभी के पास होगा डिजिटल हेल्थ कार्ड, PM मोदी ने लांच की योजना

2018
पूरी आस्तीन का कुर्ता पायजामा और इसके साथ ही में उन्होंने एक उपरना भी ले रखा था. इस साल प्रधानमंत्री ने गहरे केसरिया और लाल रंग की पगड़ी पहनी.

2019
बीते साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर आधी आस्तीन के कुर्ते, पायजामे और केसरिया बॉर्डर वाले उपरने के साथ नजर आए. इस बार भी प्रधानमंत्री की पगड़ी का रंग अलग था. उन्होंने पीले, लाल और हरे रंग से बनी लहरिया पैटर्न वाली पगड़ी पहनी थी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Aug 2020, 11:27:30 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.