logo-image
लोकसभा चुनाव

गर्म होते महासागर के कारण पि‍छले साल दिसंबर में दक्षिणी तमिलनाडु में हुई भारी वर्षा

गर्म होते महासागर के कारण पि‍छले साल दिसंबर में दक्षिणी तमिलनाडु में हुई भारी वर्षा

Updated on: 14 Jan 2024, 01:10 PM

चेन्नई:

उत्तर पूर्वी मानसून के दौरान 17 और 18 दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु के तटीय जिले तिरुनेलवेली में 123.9 सेमी की रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के डेटा में कहा गया है कि यह मौसमी औसत 50.3 सेमी से 146 प्रत‍िशत अधिक था।

18 दिसंबर, 2023 को थूथुकुडी जिले (फिर से दक्षिण तमिलनाडु में) के कयालपट्टिनम में एक मौसम केंद्र ने 94.6 सेमी दर्ज किया, जो तमिलनाडु में उत्तर पूर्व मानसून (एनईएम) के दौरान 24 घंटों में अब तक की सबसे अधिक वर्षा है। यह नया अवलोकन एक वर्ष में पूरे जिले में होने वाली सामान्य वर्षा के 90 प्रतिशत के बराबर है।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप निदेशक, एस बालाचंद्रन के अनुसार, गंभीर चक्रवातों के दौरान ऐसी अत्यधिक वर्षा सामान्य होती है, लेकिन दक्षिण तमिलनाडु में रिकॉर्ड तोड़ बारिश, जिसने थूथुकुडी, तिरुनेलवेली, तेनकासी और कन्नियाकुमारी जिलों में तबाही मचाई।

मौसम पूर्वानुमान मॉडल एक दिन में 20 सेमी तक और उससे अधिक वर्षा की सटीक भविष्यवाणी कर सकते हैं और आरएमसी तीन श्रेणियों में वर्षा की भविष्यवाणी करता है: भारी (6 से 11 सेमी); बहुत भारी (12 से 19 सेमी) और अत्यधिक (20 सेमी और अधिक)।

“हाल के वर्षों में कयालपट्टिनम में अत्यधिक वर्षा की घटना की निकटतम तुलना 6 मई, 2004 से है, जब लक्षद्वीप में अमीनिदीवी में 116.8 सेमी और 27 जुलाई, 2005 को दर्ज किया गया था, जब मुंबई में विहार झील में 104.9 सेमी दर्ज किया गया था। जबकि लक्षद्वीप की घटना तब हुई जब एक चक्रवात द्वीपों के पास से गुजरा। थूथुकुडी स्थित मौसम विशेषज्ञ और ब्लॉगर राजीव नाथ के अनुसार, मुंबई में बारिश दक्षिण-पश्चिम मानसून के दौरान हुई, जो आम तौर पर भारत में एनईएम की तुलना में बहुत बड़ी घटना है।

जलवायु विज्ञानियों के अनुसार यह न्यूनतम प्रणाली थी, जिसके कारण दक्षिणी तमिलनाडु में इतनी तीव्र वर्षा हुई। न्यूनतम प्रणाली एक ऐसी घटना है, जिसे कमजोर विक्षोभ के रूप में वर्गीकृत किया जाता है और आमतौर पर उस समय अत्यधिक वर्षा की भविष्यवाणी नहीं की जाती है।

राजीव नाथ ने कहा कि तमिलनाडु में जो भारी बारिश हुई, वह ऊपरी हवा का परिसंचरण था और बारिश कयालपट्टिनम जैसे अलग-अलग स्थानों पर हुई, जिसे जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

जलवायु विशेषज्ञ सुमति मेनन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, ग्लोबल वार्मिंग के कारण उत्पन्न गर्मी का अधिकांश हिस्सा हमारे महासागरों द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है, इससे समुद्र की सतह के तापमान में भारी वृद्धि होती है और इस बढ़े हुए तापमान के कारण समुद्र से वायुमंडल अधिक नमी छोड़ी जाती है।

उन्होंने कहा कि नमी से भरी हवा धीरे-धीरे चलती है और इसी तरह की स्थिति तमिलनाडु के कयालपट्टिनम जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में देखी गई।

जलवायु शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि एनईएम के दौरान वायु परिसंचरण का पैटर्न पिछले दस वर्षों में बदल रहा है, कार्बन डाइऑक्साइड के भारी उत्सर्जन के कारण और वैश्विक वायु परिसंचरण पैटर्न ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में बदलाव से प्रभावित हैं।

जलवायु विशेषज्ञ और तिरुचि सरकारी कॉलेज के भौतिकी के पूर्व प्रोफेसर, डॉ. सेल्वाकुमार ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, “वायुमंडल में वार्मिंग की संभावना चिंताजनक रूप से बढ़ रही है और वैश्विक वायु परिसंचरण के कारण वायुमंडलीय व्यवहार धीरे-धीरे बदल रहा है, इसके परिणामस्वरूप समुद्री वायु परिसंचरण पर भारी प्रभाव।”

उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप मानसून के पैटर्न में बदलाव आया जिससे जलवायु चरम सीमा पर पहुंच गई।

कई अध्ययन भी महासागरों के अत्यधिक गर्म होने की घटना को दोहराते हैं। पर्यावरण विकास ने 2016 में प्रकाशित एक अध्ययन में उत्तरी हिंद महासागर को विश्व महासागरों के बीच 17 जलवायु परिवर्तन हॉटस्पॉट में से एक के रूप में पहचाना है। ये क्षेत्र शेष 90 प्रतिशत महासागरों की तुलना में अधिक तेजी से गर्म हो रहे हैं।

सेल्वाकुमार ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग ऑक्सीजन सहित गैसों की घुलनशीलता और समुद्र की सतह और वायुमंडल के बीच गैसों के आदान-प्रदान को प्रभावित करती है।

उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि 1960 से 2005 तक 45 साल की अवधि के दौरान बंगाल की खाड़ी में भारतीय तट पर समुद्र की सतह के तापमान (एसएसटी) में 0.2-0.3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है। अध्ययन में सदी के अंत में 2-3.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की भविष्यवाणी की गई है।

वर्ष 2023 अल नीनो वर्ष था। अल नीनो एक प्राकृतिक घटना है जो समय-समय पर प्रशांत महासागर में गर्मी का प्रभाव पैदा करती है।

अमेरिका में पृथ्वी वैज्ञानिक और केरल के कन्नूर के रहने वाले डॉ. एन. राजीवन ने आईएएनएस को बताया, इस साल अल नीनो पैटर्न सामान्य से अलग है और इस प्रकार दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पूर्व मानसून पर इसका प्रभाव उम्मीद के मुताबिक नहीं है। उन्होंने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग और अल नीनो मिलकर काम करते हैं और वार्मिंग की स्थिति के कारण अल नीनो की घटना मजबूत हुई है।

ग्लोबल वार्मिंग के संदर्भ में तीव्र वर्षा भी हो सकती है। चेन्नई में पर्यावरण वैज्ञानिक डॉ. गीता अय्यर ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, “ग्लोबल वार्मिंग के कारण बड़े पैमाने पर नमी का अभिसरण होता है। इसमें जलवाष्प अधिक है जिससे बड़े पैमाने पर अभिसरण होता है। इससे अधिक वर्षा होती है। अगर केरल में भारी बारिश होती है तो यह एक नियमित घटना है, सिवाय इसके कि जब बारिश बहुत तेज़ हो। लेकिन थूथुकुडी और तिरुनेवेली जैसी जगहों पर ऐसी बारिश ग्लोबल वार्मिंग के कारण हो सकती है और स्थानीय घटनाएं स्थानीय स्थलाकृति और वहां प्रचलित सिनोप्टिक सिस्टम के कारण हो सकती हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.