logo-image

दिसंबर 2023 में वेज थाली की कीमत 12% बढ़ी, नॉन-वेज की 4% घटी : क्रिसिल

दिसंबर 2023 में वेज थाली की कीमत 12% बढ़ी, नॉन-वेज की 4% घटी : क्रिसिल

Updated on: 10 Jan 2024, 08:05 PM

नई दिल्ली:

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शाकाहारियों ने दिसंबर 2022 में जितना खर्च किया था, उसकी तुलना में दिसंबर 2023 में मांसाहारियों की तुलना में घर पर बनी थाली के लिए अधिक खर्च किया गया।

क्रिसिल डिवीजन की रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2023 में 2022 की इसी अवधि की तुलना में शाकाहारी भोजन की थाली की लागत में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि मांसाहारी भोजन की कीमत में चार प्रतिशत की गिरावट आई।

शाकाहारी थाली की लागत में वृद्धि का कारण प्याज और टमाटर की कीमतों में क्रमशः 82 प्रतिशत और 42 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दालों की कीमतें, जो कि शाकाहारी थाली की लागत का लगभग 9 प्रतिशत है, भी साल दर साल 24 प्रतिशत बढ़ी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, नॉन-वेज थाली की कीमत में गिरावट उच्च उत्पादन के बीच ब्रॉयलर की कीमतों में साल-दर-साल लगभग 15 फीसदी की गिरावट के कारण हुई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अच्छी खबर यह है कि महीने-दर-महीने आधार पर, नवंबर 2023 की कीमतों की तुलना में दिसंबर 2023 में घर में पकाए गए शाकाहारी और मांसाहारी भोजन की लागत में क्रमशः तीन प्रतिशत और पांच प्रतिशत की गिरावट आई है।

रिपोर्ट में कहा गया है, प्याज और टमाटर की कीमतों में क्रमशः 14 प्रतिशत और 3 प्रतिशत की कमी के कारण यह नरमी आई, त्योहारी सीजन खत्म होने के साथ। नॉन-वेज थाली की कीमत में 5 प्रतिशत की तेजी से गिरावट आई। ब्रॉयलर की कीमत में हर महीने 7 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो लागत का लगभग 50 प्रतिशत है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने शाकाहारी भोजन की एक प्लेट पकाने की लागत 29.70 रुपये (नवंबर 2023 30.5 रुपये) थी, जबकि मांसाहारी भोजन की एक प्लेट पकाने की लागत 57.6 रुपये (नवंबर 2023 60.4 रुपये) थी।

यह विश्‍लेषण शुक्रवार को जारी होने वाले उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधिकारिक आंकड़ों से दो दिन पहले आया है।

सांख्यिकी मंत्रालय के पिछले महीने जारी आंकड़ों से पता चला है कि भारत की खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर में चार महीने के निचले स्तर 4.87 प्रतिशत पर पहुंचने के बाद नवंबर में बढ़कर 5.55 प्रतिशत हो गई, जिससे खाद्य पदार्थों की ऊंची कीमतों ने जीवनयापन की लागत को बढ़ा दिया।

खाद्य मुद्रास्फीति, जो कुल उपभोक्ता मूल्य टोकरी का लगभग आधा हिस्सा है, नवंबर के दौरान 8.7 प्रतिशत बढ़ी। खाद्य पदार्थों की कीमतों में गिरावट को दर्शाते हुए थाली की कीमतों में गिरावट दिसंबर के आंकड़ों में दिखाई देने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.