logo-image

ट्रम्प ने मिसौरी के रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल कॉकस में हासिल की जीत

ट्रम्प ने मिसौरी के रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल कॉकस में हासिल की जीत

Updated on: 03 Mar 2024, 09:35 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को मिसौरी के रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल कॉकस में जीत हासिल की और जीओपी नामांकन की ओर अपना सफर जारी रखा।

मध्य-पश्चिमी राज्य में संयुक्त राष्ट्र में पूर्व अमेरिकी राजदूत निक्की हेली पर ट्रम्प की जीत पूर्व राष्ट्रपति के लिए एक और अच्छी खबर है, जिन्होंने पहले आयोवा, न्यू हैम्पशायर, नेवादा और दक्षिण कैरोलिना में जीत हासिल की थी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एक प्रमुख राज्य मिशिगन में, ट्रम्प ने मंगलवार को रिपब्लिकन प्राइमरी में 68 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल कर जीत हासिल की थी।

शनिवार को, रिपब्लिकन सम्मेलन के दौरान उन्हें अधिक प्रतिनिधियों का समर्थन मिला, इससे उत्तरी राज्य में उनकी जीत पक्की हो गई।

ट्रम्प ने अब तक 100 से अधिक प्रतिनिधियों को एकत्र किया है। रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद का नामांकन हासिल करने के लिए कम से कम 1,215 प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल करने की आवश्यकता होगी।

राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चक्र का वह दिन जब अधिकांश राज्य मतदान करते हैं, सुपर ट्यूजडे, नजदीक आ रहा है। इस वर्ष का सुपर ट्यूजडे 5 मार्च को है, जब लगभग 15 राज्य मतदान करेंगे।

जून तक चलने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के प्राइमरीज़, जुलाई में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन से पहले होते हैं, जहां पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को आधिकारिक तौर पर प्रतिनिधियों द्वारा चुना जाता है, इसके बाद अगस्त में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन होता है।

2024 का राष्ट्रपति पद का चुनाव 5 नवंबर को होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.