logo-image

तेलंगाना बीएसपी ने महिला श्रमिकों को स्मार्टफोन, वॉशिंग मशीन देने का वादा किया

तेलंगाना बीएसपी ने महिला श्रमिकों को स्मार्टफोन, वॉशिंग मशीन देने का वादा किया

Updated on: 17 Oct 2023, 05:40 PM

हैदराबाद:

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने तेलंगाना में महिला श्रमिकों और किसानों के लिए मुफ्त स्मार्टफोन और वॉशिंग मशीन देने का वादा किया है।

पार्टी ने मंगलवार को अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया है। जिसमें महिला कार्यकर्ताओं के लिए मुफ्त ड्राइविंग प्रशिक्षण का भी वादा किया गया है। पार्टी ने अगले पांच वर्षों में युवाओं के लिए 10 लाख नौकरियों का भी आश्वासन दिया है। इनमें से 50 प्रतिशत नौकरियां महिलाओं को दी जाएंगी।

पार्टी ने प्रत्येक भूमिहीन परिवार को एक एकड़ जमीन देने का भी वादा किया है। भूमि का पट्टा महिलाओं के नाम पर जारी किया जाएगा। बेघरों को 550 वर्ग गज का मकान आवंटित किया जाएगा। सरकार आवास निर्माण के लिए 6 लाख रुपये भी देगी।

बसपा के प्रदेश अध्यक्ष आर.एस. प्रवीण कुमार ने बहुजन भरोसा शीर्षक से घोषणापत्र जारी किया। जिसमें राज्य मंत्रिमंडल में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया गया है। पार्टी ने छात्र नेताओं को छाया (शैडो) मंत्री बनाने का भी वादा किया।

घोषणापत्र जारी करने से पहले, बसपा नेता ने प्रवालिका की तस्वीर पर माला चढ़ाई। प्रवालिका ने पिछले सप्ताह कथित तौर पर नौकरी भर्ती परीक्षाओं को स्थगित करने के कारण आत्महत्या कर ली थी।

बीएसपी ने सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित किसानों के लिए सब्सिडी का भी आश्वासन दिया। इसने केसीआर सरकार द्वारा शुरू की गई भूमि रिकॉर्ड प्रबंधन प्रणाली, धरणी पोर्टल को खत्म करने का भी वादा किया।

सत्ता में आने पर बसपा हर मंडल में एक अंतरराष्ट्रीय स्कूल स्थापित करेगी। प्रत्येक वर्ष प्रत्येक मंडल से 100 विद्यार्थियों को विदेश में शिक्षा प्रदान की जायेगी। प्रवीण कुमार ने कहा कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में श्रमिकों को 350 रुपये की न्यूनतम दैनिक मजदूरी के साथ हर साल 150 दिनों के लिए सुनिश्चित रोजगार प्रदान किया जाएगा। उन्हें मुफ्त परिवहन और स्वास्थ्य बीमा भी दिया जाएगा।

बसपा ने प्रत्येक परिवार के लिए 15 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा का भी वादा किया है। हर साल पोषण और स्वास्थ्य बजट पर 25,000 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। सत्ता में आने पर पार्टी खाड़ी प्रवासी श्रमिकों के कल्याण के लिए 5,000 करोड़ रुपये से एक बोर्ड भी स्थापित करेगी।

घोषणापत्र में यह आश्वासन दिया गया है कि आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की सेवाओं को नियमित किया जाएगा। बसपा पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह अगले महीने होने वाला विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ेगी। इसने इस महीने की शुरुआत में 20 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी प्रवीण कुमार सिरपुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.