logo-image

बढ़े तनाव के बीच तालिबान प्रतिनिधिमंडल इस्लामाबाद का दौरा करेगा

बढ़े तनाव के बीच तालिबान प्रतिनिधिमंडल इस्लामाबाद का दौरा करेगा

Updated on: 02 Jan 2024, 03:40 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान-अफगानिस्तान के बीच बढ़े तनाव के मद्देनजर कंधार के गवर्नर मुल्ला शेरिन अखुंड के नेतृत्व में एक तालिबान प्रतिनिधिमंडल सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ देश की शीर्ष सरकार और सैन्य नेतृत्व के साथ महत्वपूर्ण चर्चा के लिए बुधवार को इस्लामाबाद का दौरा करेगा।

राजनयिक सूत्रों ने इस यात्रा को दोनों पड़ोसी देशों के बीच बढ़ती दरार को कम करने का एक नया प्रयास करार दिया है।

हाल के दिनों में पाकिस्तान ने प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) आतंकवादी समूह के सदस्यों को अफगानिस्तान के कथित समर्थन, सुविधा और शरण देने पर चिंता जताई। साथी ही काबुल में तालिबान शासन से इसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और युद्धग्रस्त देश की भूमि को किसी भी देश के खिलाफ इस्तेमाल करने की अनुमति न देने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम रहने का आह्वान किया।

सूत्रों के मुताबिक, तालिबान प्रतिनिधिमंडल में रक्षा और सूचना मंत्रियों के साथ अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी जनरल डायरेक्टरेट ऑफ इंफॉर्मेशन (जीडीआई) के सदस्य भी शामिल होंगे।

टीटीपी और उसके सहयोगियों पर अंकुश लगाने में शासन की कथित निष्क्रियता और विफलता के कारण पाकिस्तान के तालिबान के साथ उच्च स्तरीय जुड़ाव रोकने के बाद यह यात्रा दो महीने में पहली उच्च स्तरीय बातचीत होगी।

उच्च स्तरीय यात्रा आतंकवाद, टीटीपी, सीमा पार घुसपैठ, व्यापार और पाकिस्तान से अवैध अफगानों की वापसी से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दे समाधान का एक आम रास्ता खोजने के उद्देश्य से चर्चा का मुख्य केंद्र होंगे।

शांति वार्ता के लिए टीटीपी या किसी अन्य आतंकवादी समूह के साथ शामिल नहीं होने के अपने फैसले के अलावा, पाकिस्तान ने प्रतिबंधित संगठन और उसके सहयोगी संगठनों का समर्थन करने के लिए सार्वजनिक रूप से तालिबान की आलोचना भी की है।

सूत्रों ने आगे कहा कि दोनों पक्षों के चमन क्रॉसिंग पर सीमा पर बाड़ लगाने पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। जबकि, इस्लामाबाद वांछित टीटीपी कमांडरों और आतंकवादियों को सौंपने की मांग कर सकता है। इसके अलावा तालिबान से यह सुनिश्चित करने का आह्वान कर सकता है कि टीटीपी से संबंधित तत्व सीमा क्षेत्र से दूर चले जाएं।

यह भी उम्मीद है कि शांति वार्ता के लिए अनुकूल माहौल बनाने की कार्रवाइयां फोकस में रह सकती हैं। इस महत्वपूर्ण उच्च स्तरीय यात्रा को दोनों देशों के बीच जुड़ाव की सतत प्रक्रिया के पहले दौर के रूप में देखा जा रहा है। दूसरे दौर की बातचीत काबुल में हो सकती है।

हालांकि उम्मीदें इस दौरे पर टिकी हुई हैं, लेकिन पाकिस्तान अपनी मौजूदा स्थिति से पीछे नहीं हट सकता। सूत्रों में से एक ने कहा, हमारी मांग स्पष्ट है। अफगान तालिबान को टीटीपी को पाकिस्तान के खिलाफ हमले शुरू करने से रोकना चाहिए।

तालिबान टीटीपी के खिलाफ कार्रवाई करने से झिझक रहा है। इसके कई कारणों में से एक यह तथ्य है कि टीटीपी दशकों से तालिबान की एक ही विचारधारा के तहत एक संस्था है।

सूत्रों ने कहा कि आइए बातचीत के नतीजों का इंतजार करें। यह अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी कि इस यात्रा से कोई सफलता मिलेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.