logo-image

वर्चुअल रियलिटी के अनुभवों के साथ क्वालकॉम ने पेश किए नए स्नैपड्रैगन चिपसेट

वर्चुअल रियलिटी के अनुभवों के साथ क्वालकॉम ने पेश किए नए स्नैपड्रैगन चिपसेट

Updated on: 05 Jan 2024, 01:20 PM

सैन फ्रांसिस्को:

अमेरिकी चिप निर्माता क्वालकॉम ने एक नए स्नैपड्रैगन चिपसेट की घोषणा की है। यह वास्तविक अनुभव के साथ मिक्स्ड रियलिटी (एमआर) और वर्चुअल रियलिटी का भी अनुभव प्रदान करेगी।

स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2 प्लस जनरेशन 2 प्लेटफॉर्म एक सिंगल चिप आर्किटेक्चर है जो काम और खेल के दौरान बेहतर दृश्य स्पष्टता के लिए 90 फ्रेम प्रति सेकंड पर 4.3 हजार स्थानिक कंप्यूटिंग को अनलॉक करता है।

कंपनी के अनुसार, सैमसंग और गूगल स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2 प्लस जनरेशन 2 का उपयोग कर नए एक्सटेंडेड रियलिटी अनुभव प्रदान करेंगे।

क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के एक्सआर के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक ह्यूगो स्वार्ट ने कहा, स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2 प्लस जनरेशन 2 4.3 हजार रिजॉल्यूशन को अनलॉक करता है जो रूम-स्केल स्क्रीन लाइफ-साइज ओवरले और वर्चुअल डेस्कटॉप जैसे मामलों में शानदार स्पष्ट दृश्य लाकर एक्‍सआर प्रोडक्टिविटी और एंटरटेनमेंट को अगले स्तर पर ले जाएगा।

नई चिप उच्च जीपीयू फ्रीक्वेंसी 15 प्रतिशत और सीपीयू फ्रीक्वेंसी 20 प्रतिशत प्रदान करती है। यह ऑन-डिवाइस एआई के साथ 12 या अधिक कॉन्करेंट कैमरों का समर्थन करता है।

सैमसंग के उपाध्यक्ष और प्रौद्योगिकी रणनीति टीम के प्रमुख इंकांग सोंग ने कहा, सैमसंग की मोबाइल विशेषज्ञता और हमारी संयुक्त प्रतिबद्धता के साथ, हमारा लक्ष्य गैलेक्सी उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ एक्सआर अनुभव बनाना है।

गूूूगल में एआर के उपाध्यक्ष, शाहराम इज़ादी ने कहा कि वे एंड्रॉइड इकोसिस्टम द्वारा स्नैपड्रैगन एक्‍सआर 2 प्लस जनरेशन 2 की क्षमताओं का लाभ उठाने और नए अनुभवों को सक्षम करने के लिए उत्साहित हैं।

नया चिपसेट मेटा क्वेस्ट 3 में एक्‍सआर 2, जनरेशन 2 प्लेटफॉर्म से एक कदम आगे है, जो एप्‍पल के विजन प्रो द्वारा किए गए वादे के अनुसार हाई-रिजॉल्यूशन दृश्यों को प्रस्तुत करने में सक्षम है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.