logo-image

प्रधानमंत्री 10 मार्च को पुणे हवाई अड्डे के नए टर्मिनल का करेंगे अनावरण

प्रधानमंत्री 10 मार्च को पुणे हवाई अड्डे के नए टर्मिनल का करेंगे अनावरण

Updated on: 07 Mar 2024, 03:15 PM

पुणे (महाराष्ट्र):

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 मार्च को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुणे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बहुप्रतीक्षित नए टर्मिनल का अनावरण करेंगे। अधिकारियों ने गुरुवार को यहां यह जानकारी दी।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के निदेशक संतोष ढोके ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे तथा अन्य शीर्ष गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में प्रधानमंत्री नए टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे।

नया टर्मिनल कई सप्ताह पहले तैयार हो गया था, लेकिन प्रधानमंत्री की अनुपलब्धता के कारण उद्घाटन में देरी हुई है। इसके लिए केंद्र को विपक्षी दलों की भारी आलोचना का सामना भी करना पड़ा था।

औपचारिक उद्घाटन के बाद, इसे नियमित संचालन के लिए खोले जाने से पहले एक महीने से अधिक समय तक उड़ान सुरक्षा और अन्य परीक्षण किए जाएंगे।

कुल 423 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, आधुनिक सुविधाओं से युक्त यह शानदार टर्मिनल भवन वायु सेना से प्राप्त लगभग 52 हजार वर्ग मीटर भूमि पर फैला हुआ है।

नया टर्मिनल प्रति घंटे लगभग तीन हजार यात्रियों और प्रति वर्ष 90 लाख से अधिक यात्रियों की आवाजाही के लिए डिजाइन किया गया है। इसके साथ ही यात्री प्रबंधन क्षमता मौजूदा 72 लाख से बढ़कर 1.20 करोड़ से ज्यादा हो जायेगी।

इसमें एक हजार से अधिक वाहनों के लिए पार्किंग स्थान, 34 चेक-इन काउंटर, 15 लिफ्ट और आठ एस्केलेटर हैं।

नया टर्मिनल पूरी तरह से चालू होने के बाद एएआई मौजूदा टर्मिनल भवन का नवीनीकरण करने की योजना बना रहा है।

नए टर्मिनल में महाराष्ट्र की वास्तुकला की झलक मिलती है। इसके सामने का हिस्सा प्रसिद्ध शनिवार वाड़ा किले की तरह डिज़ाइन किया गया है। विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कलाकृतियाँ और ऐतिहासिक पहलू हैं। इसे पुणे मेट्रो लाइनों से भी जोड़ा जाएगा।

एएआई के अनुसार, हवाई अड्डे पर 2.53 किमी लंबा रनवे (10/28) है, और एक अप्रयुक्त रनवे का वायु सेना द्वारा टैक्सीवे के रूप में उपयोग किया जा रहा है। वायु सेना का बेस हवाई अड्डे के पूर्व में है।

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जनवरी में नए टर्मिनल भवन का निरीक्षण किया था, जिसे उस समय अंतिम रूप दिया जा रहा था।

बाद में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने भी इसका निरीक्षण किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.