logo-image

भाजपा समर्थक थिंक टैंक का राज्यपाल से भूमि मूल्यांकन (संशोधन) विधेयक को मंजूरी नहीं देने का आग्रह

भाजपा समर्थक थिंक टैंक का राज्यपाल से भूमि मूल्यांकन (संशोधन) विधेयक को मंजूरी नहीं देने का आग्रह

Updated on: 30 Sep 2023, 02:40 PM

तिरुवनंतपुरम:

भाजपा समर्थक थिंक टैंक भारतीय विचार केंद्रम (बीवीके) ने शनिवार को केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से केरल सरकार की भूमि मूल्यांकन (संशोधन) विधेयक-2023 पर अपनी सहमति नहीं देने का आग्रह किया। विधेेयक को 14 सितंबर को केरल विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित किया गया था।

बीवीके का कहना है कि केरल में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक मोर्चों ने निहित स्वार्थों खासकर वोट बैंक की राजनीति के लिए इस विधेयक को पारित करने के लिए हाथ मिलाया है। संयोग से 140 सदस्यीय केरल विधानसभा में भाजपा का कोई प्रतिनिधित्व नहीं है।

खान को दिए गए अपने अभ्यावेदन में, यह बताया गया है कि विधेयक का उद्देश्य इडुक्की जिले में पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील मुन्नार में होने वाले अनधिकृत निर्माण और भूमि विरूपण गतिविधियों को नियमित करना है।

मुन्नार का भूमि क्षेत्र पश्चिमी घाट का हिस्सा है, जो पारिस्थितिक और पर्यावरण की दृष्टि से संवेदनशील है। केरल सरकार ने 14 सितंबर, 2023 को केरल विधानसभा में विधेयक पारित किया है, जो सरकार को अनधिकृत निर्माण और भूमि विरूपण गतिविधियों को नियमित करने का अधिकार देता है।

मुन्नार क्षेत्र के पारिस्थितिक महत्व, समुद्र तल से इसकी भूमि की ऊंचाई, भूकंप, भूस्खलन की संभावना, वन और वन्य जीवन संरक्षण कानूनों पर विचार किए बिना भूमि आवंटित पट्टे में निर्दिष्ट शर्तों के उल्लंघन में किया गया। है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.