logo-image
लोकसभा चुनाव

पीएम मोदी ने इंदौर में हुकुमचंद मिल के श्रमिकों का बकाया किया वितरित

पीएम मोदी ने इंदौर में हुकुमचंद मिल के श्रमिकों का बकाया किया वितरित

Updated on: 25 Dec 2023, 02:20 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुकुमचंद मिल के श्रमिकों के लगभग 224 करोड़ रुपये के चेक आधिकारिक परिसमापक और मिल के श्रमिक संघ के प्रमुखों को सौंपे।

प्रधानमंत्री ने इंदौर में मजदूरों का हित मजदूरों को समर्पित कार्यक्रम के दौरान यह चेक सौंपा।

मोदी ने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि आज का ये कार्यक्रम हमारे श्रमिक भाइयों-बहनों की वर्षों की तपस्या का परिणाम है। यह उनके कई वर्षों के सपनों और संकल्पों का परिणाम है।

उन्होंने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि हमारे श्रमिक परिवार डबल इंजन सरकार की नई टीम को अपना आशीर्वाद देंगे।

मोदी ने कहा कि उन्हें बताया गया है कि जब हुकमचंद मिल के श्रमिकों के लिए पैकेज की घोषणा की गई थी, तो इंदौर में उत्सव का माहौल था। उन्होंने कहा, इस फैसले से हमारे श्रमिक भाइयों-बहनों के बीच त्योहार की खुशी और बढ़ गई है।

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता भारत रत्न अटल बिहार बाजपेयी को भी याद किया और कहा, आज का कार्यक्रम इसलिए भी खास है, क्योंकि आज अटल बिहारी वाजपेई जी की जयंती है और सुशासन दिवस है. अटल जी का मध्य प्रदेश से क्या आत्मीयता रिश्ता था, ये हम सभी जानते हैं।

प्रधानमंत्री ने 224 करोड़ रुपये के चेक सौंपे जाने का जिक्र करते हुए कहा, आज प्रतीकात्मक तौर पर 224 करोड़ रुपये का चेक सौंपा गया है। आने वाले दिनों में यह राशि श्रमिक भाइयों-बहनों तक पहुंच जाएगी। मुझे पता है आपने कई चुनौतियों का सामना किया है। लेकिन अब सुनहरे भविष्य की सुबह आपके सामने है।

उन्होंने कहा, इंदौर के लोग 25 दिसंबर को श्रमिकों को न्याय मिलने के दिन के रूप में याद रखेंगे। मैं आपके धैर्य के आगे झुकता हूं और आपकी कड़ी मेहनत को सलाम करता हूं।

मोदी ने यह भी कहा कि उनके लिए देश की चार जातियां सबसे बड़ी हैं। उन्‍होंने कहा,मैंने हमेशा कहा है कि मेरे लिए सबसे बड़ी चार जातियां गरीब, युवा, महिलाएं और किसान हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने गरीबों के जीवन में बदलाव के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। हमारी प्राथमिकता गरीबों और वंचितों का सम्मान करना और उन्हें सशक्त बनाना है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबों के जीवन में बदलाव के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं।

उन्होंने कहा, गरीबों की सेवा, श्रमिकों का सम्मान और वंचितों का सम्मान हमारी प्राथमिकता है। हमारा प्रयास है कि देश के श्रमिक सशक्त बनें और समृद्ध भारत के निर्माण में अपना योगदान दें।

उन्होंने यह भी बताया कि स्वच्छता और स्वाद के लिए मशहूर इंदौर कई क्षेत्रों में अग्रणी रहा है। “मोदी ने रेखांकित किया,यहां के कपड़ा उद्योग ने इंदौर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मध्य प्रदेश का एक बड़ा क्षेत्र अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक विरासत के लिए प्रसिद्ध है। इंदौर सहित राज्य के कई शहर विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन के प्रेरक उदाहरण बन रहे हैं।

चुनाव के दौरान हमने जो संकल्प और गारंटी दी थी, उसे पूरा करने के लिए राज्य सरकार तेजी से काम कर रही है। सरकारी योजनाओं की पहुंच हर लाभार्थी तक सुनिश्चित करने के लिए विकास भारत संकल्प यात्रा भी मध्य प्रदेश में जगह-जगह पहुंच रही है।

उन्‍होंने कहा,चुनावों के कारण यह यात्रा मध्य प्रदेश में कुछ देरी से शुरू हुई है। लेकिन उज्जैन से शुरू होने के कुछ ही दिनों के भीतर इससे जुड़े 600 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं। इस यात्रा से लाखों लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है।

मोदी ने कहा, डबल इंजन सरकार इंदौर के गौरव को बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है। विशेष रूप से, भोपाल और इंदौर के बीच निवेश गलियारा स्थापित किया जा रहा है। साथ ही, इंदौर-पीथमपुर आर्थिक गलियारा और मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक पार्क विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में हजारों करोड़ रुपये की राशि का निवेश किया जा रहा है. मोदी ने कहा, यह न केवल क्षेत्र में विकास और समृद्धि सुनिश्चित करेगा, बल्कि हमारे युवाओं के लिए रोजगार के हजारों अवसर भी पैदा करेगा। ये विकासात्मक परियोजनाएं क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को मजबूती से मजबूत करेंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.