logo-image

पाकिस्तान नौसेना ने व्यापार मार्गों की सुरक्षा के लिए अरब सागर में युद्धपोत तैनात किए

पाकिस्तान नौसेना ने व्यापार मार्गों की सुरक्षा के लिए अरब सागर में युद्धपोत तैनात किए

Updated on: 07 Jan 2024, 10:55 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान जाने वाले एक कंटेनर जहाज पर हमले के कुछ दिनों बाद रविवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि पाकिस्तानी नौसेना ने समुद्री सुरक्षा की हालिया घटनाओं के बाद अरब सागर में युद्धपोत तैनात किए हैं।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान के व्यापार मार्गों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तानी नौसेना के जहाज लगातार अरब सागर में गश्त कर रहे हैं।

बयान में, प्रवक्ता ने यह भी कहा कि पाकिस्तान और अंतरराष्ट्रीय व्यापारी जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वाणिज्यिक मार्गों की निरंतर हवाई निगरानी भी की जा रही है।

इसमें कहा गया है, पाकिस्तानी नौसेना क्षेत्र में समुद्री शांति और व्यवस्था बनाए रखने में अपनी राष्ट्रीय जिम्मेदारी से अच्छी तरह वाकिफ है।

यमन के हौथी मिलिशिया ने लाल सागर में पाकिस्तान जाने वाले कंटेनर जहाज, यूनाइटेड VIII पर मिसाइल हमले की जिम्मेदारी ली थी, जब यह सऊदी अरब के किंग अब्दुल्ला बंदरगाह से कराची की ओर जा रहा था।

एमएससी मेडिटेरेनियन शिपिंग ने कहा था कि हमले में उसके चालक दल को कोई चोट नहीं आई है।

पाकिस्तानी नौसेना का यह कदम भारतीय नौसेना के संकट वाले कॉल के तुरंत बाद आया है, जिसने हाल ही में ड्रोन हमले सहित नौवहन हमलों के बाद निवारक मौजूदगी बनाए रखने के लिए क्षेत्र में कई युद्धपोत तैनात किए थे। उसने एक जहाज से चालक दल के 21 सदस्यों को बचाया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.