logo-image

उत्तर कोरिया ने नई क्रूज मिसाइलों का किया परीक्षण

उत्तर कोरिया ने नई क्रूज मिसाइलों का किया परीक्षण

Updated on: 25 Jan 2024, 10:50 AM

सोल:

उत्तर कोरिया ने गुरुवार को कहा कि उसने शक्तिशाली हथियार प्रणालियों को विकसित करने के लिए नियमित और अनिवार्य गतिविधियों के हिस्से के रूप में पहली बार नई पुलह्वासल-3-31 क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया है।

समाचार एजेंसी योनहाप ने कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के हवाले से बताया कि बुधवार को किए गए मिसाइल प्रक्षेपण से उत्तर कोरिया के पड़ोसी देशों की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है और इसका क्षेत्रीय सुरक्षा से कोई लेना-देना नहीं है।

केसीएनए ने कहा, परीक्षण हथियार प्रणाली के निरंतर अपडेट की एक प्रक्रिया है और मिसाइल जनरल ब्यूरो और इसके संबद्ध रक्षा विज्ञान संस्थानों की एक नियमित और अनिवार्य गतिविधि है। हालांकि उसने मिसाइलों के उड़ान विवरण का खुलासा नहीं किया।

दक्षिण कोरियाई सेना ने बुधवार को कहा कि उसने सुबह करीब सात बजे उत्तर कोरिया द्वारा पीले सागर की ओर कई क्रूज मिसाइलें दागे जाने का पता लगाया।

सितंबर 2023 के बाद से यह उत्तर कोरिया का पहला ज्ञात क्रूज मिसाइल प्रक्षेपण है। इससे पहले देश ने पीले सागर की ओर नकली परमाणु हथियारों के साथ लंबी दूरी की दो रणनीतिक क्रूज मिसाइलों का परीक्षण किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.