logo-image

असदुद्दीन ओवैसी का ऐलान : एआईएमआईएम 17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएगी

असदुद्दीन ओवैसी का ऐलान : एआईएमआईएम 17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएगी

Updated on: 04 Sep 2023, 08:55 PM

हैदराबाद:

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने सोमवार को घोषणा की, पार्टी 17 सितंबर को हैदराबाद में एक बाइक रैली और एक सार्वजनिक बैठक के साथ राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएगी।

17 सितंबर को तत्कालीन हैदराबाद स्टेट का भारतीय संघ में विलय हुआ था। हैदराबाद के सांसद ने कहा कि बाइक रैली नामपल्ली में दरगाह यूसुफैन से शुरू होगी और मासाब टैंक के हॉकी ग्राउंड में खत्‍म होगी। यहां पर जनसभा भी होगी।

असदुद्दीन ओवैसी, तेलंगाना विधानसभा में एआईएमआईएम के फ्लोर नेता अकबरुद्दीन ओवैसी और पार्टी विधायक रैली में भाग लेंगे और सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे। अपने इतिहास में पहली बार, एआईएमआईएम ने पिछले साल 17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता के रूप में मनाया था और इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए थे।

तेलंगाना की सत्तारूढ़ पार्टी बीआरएस ( पहले की टीआरएस) ने भी 17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया था। पूरे राज्य में तीन दिवसीय समारोह आयोजित किए गए थे। टीआरएस और एआईएमआईएम द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह को भाजपा द्वारा मनाए गए हैदराबाद मुक्ति दिवस के जवाब के रूप में देखा गया था।

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने हैदराबाद में एक परेड का आयोजन किया था, जिसे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने संबोधित किया था। मुक्ति शब्द के प्रयोग पर आपत्ति जताते हुए एआईएमआईएम और टीआरएस ने राष्ट्रीय एकता या राष्ट्रीय एकीकरण दिवस के रूप में समारोह का आयोजन किया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत के सैन्य अभियान ऑपरेशन पोलो के बाद 1948 में हैदराबाद राज्य भारत में शामिल हो गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.