logo-image

कप्तान सविता ने कहा-हरियाणा की जीत का श्रेय टीम बॉन्डिंग को...

कप्तान सविता ने कहा-हरियाणा की जीत का श्रेय टीम बॉन्डिंग को...

Updated on: 24 Mar 2024, 06:45 PM

पुणे:

हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप के 14वें संस्करण में मेजबान महाराष्ट्र को शूट-आउट में हराकर अपना तीसरा खिताब जीतने के बाद हॉकी हरियाणा की कप्तान और गोलकीपर सविता पुनिया ने अपनी जीत का श्रेय टीम बॉन्डिंग को दिया।

मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम पिंपरी में निर्धारित समय के अंत तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थी, जिसके बाद शूट-आउट में हरियाणा ने हॉकी महाराष्ट्र को रोमांचक फाइनल में 3-0 से हराकर खिताब जीता।

दीपिका (26) ने निर्धारित समय में हॉकी हरियाणा के लिए स्कोर किया जबकि नवनीत कौर, उषा और सोनिका ने शूटआउट में स्कोर कर अपनी टीम को जीत दिलाई। वहीं, कप्तान सविता ने लगातार तीन बचाव करके टीम की जीत पक्की की।

हॉकी हरियाणा को तब फायदा हुआ जब टूर्नामेंट की प्रमुख गोलस्कोरर दीपिका (26) ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर हॉकी हरियाणा को दूसरे क्वार्टर में आगे कर दिया।

मैच में छह मिनट से कुछ अधिक समय शेष रहने पर, हॉकी महाराष्ट्र ने अक्षता अबासो ढेकाले (54) के पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर बराबरी का स्कोर बनाया, जिससे खेल में और भी अधिक उत्साह आ गया।

शूटआउट में हॉकी हरियाणा के लिए नवनीत कौर, उषा और सोनिका ने गोल किए, जबकि भारतीय महिला हॉकी टीम और हॉकी हरियाणा की कप्तान और गोलकीपर सविता ने लगातार तीन बचाव किए और स्वर्ण पदक जीता।

शूटआउट में अपने तीन शानदार बचावों पर बोलते हुए, सविता ने कहा, निश्चित रूप से दबाव था, खासकर जब आप घरेलू टीम के खिलाफ खेल रहे हों, लेकिन मैंने अपनी प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित किया और वह परिणाम प्राप्त किया जो हम चाहते थे।

मैच में हॉकी हरियाणा के प्रदर्शन पर कप्तान ने कहा, मुझे लगता है कि हमने अच्छा खेला लेकिन शायद हम थोड़ा और बेहतर हो सकते थे। पूरा श्रेय महाराष्ट्र को दिया जाना चाहिए जिसने हॉकी का उत्कृष्ट खेल खेला।

हॉकी हरियाणा की सफलता से खुश सविता ने आगे कहा, अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करना एक अच्छा एहसास है। हम सभी को परिणाम पर बहुत गर्व है।

भारतीय महिला हॉकी टीम की इतनी सारी खिलाड़ियों के साथ टूर्नामेंट में आने से, मुझे लगता है कि हम पर थोड़ा दबाव था। हालांकि, एक टीम के रूप में, हम सभी एक-दूसरे से परिचित हैं और हमारे बीच एक अच्छा बंधन है और इससे हमें वास्तव में परिणाम देने में मदद मिलती है।

सविता ने 14वीं हॉकी इंडिया सीनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप की भी सराहना की।

उन्होंने कहा, इस वर्ष प्रतिस्पर्धा का स्तर काफी ऊंचा था। मुझे लगता है कि हर साल हम टूर्नामेंट की गुणवत्ता में सुधार देख रहे हैं। इसके अलावा, मैं वास्तव में अपनी प्रशंसा व्यक्त करना चाहती थी क्योंकि मुझे लगता है कि इस वर्ष टूर्नामेंट बहुत अच्छी तरह से आयोजित किया गया था। खिलाड़ियों के रूप में हमारे पास वह सब कुछ था जो हमें चाहिए था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.