logo-image

इज़रायल ने सीरिया की राजधानी में हथियार डिपो पर किया हमला

इज़रायल ने सीरिया की राजधानी में हथियार डिपो पर किया हमला

Updated on: 17 Mar 2024, 02:45 PM

दमिश्क:

इजरायल ने रविवार तड़के सीरिया के दमिश्क प्रांत में एक हथियार डिपो सहित कम से कम दो साइटों को निशाना बनाया। सरकारी मीडिया ने बताया कि हमले में एक सैनिक घायल हो गया है।

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा है कि इजरायली मिसाइलों ने दमिश्क प्रांत के कलामुन पहाड़ों में सीरियाई सेना से संबंधित और हिजबुल्लाह द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हथियार डिपो को निशाना बनाया।

ब्रिटेन स्थित ऑब्जर्वेटरी ने एक साइट पर आग लगने की सूचना देते हुए कहा कि उसी क्षेत्र में सेना बटालियन के पास एक अन्य साइट को भी निशाना बनाया गया।

एक ही व्यक्ति द्वारा संचालित इस संगठन पर सीरियाई युद्ध विश्लेषकों ने नियमित रूप से झूठी और गलत रिपोर्टिंग का आरोप लगाया है।

सरकारी समाचार एजेंसी सना ने एक सैन्य स्रोत के हवाले से पहले कहा था कि इजरायली दुश्मन ने हवाई हमला किया... दक्षिणी क्षेत्र में कई बिंदुओं को निशाना बनाया। इसमें स्थान का नाम नहीं बताया गया है।

द टाइम्स ऑफ इज़रायल की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें कहा गया है कि हमले में एक सैनिक घायल हो गया और भौतिक नुकसान की सूचना दी गई। साथ ही कहा गया कि वायु रक्षा प्रणालियों ने कुछ मिसाइलों को मार गिराया।

इजरायल में हमास के 7 अक्टूबर के नरसंहारों के बाद शुरू हुए गाजा युद्ध के बाद से यहूदी देश ने सीरिया में एक साल से जारी हवाई हमले तेज कर दिये हैं। इसका उद्देश्य सीरिया में ईरान की उपस्थिति को खत्म करना है। उसने ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और हिजबुल्लाह दोनों पर हमला किया गया है, जो 8 अक्टूबर से लेबनानी-इजरायल सीमा इजरायल के साथ गोलीबारी कर रहा है।

इज़रायल सीरिया में अपने हमलों पर शायद ही कभी टिप्पणी करता है।

माना जाता है कि अतीत में सीरिया में इजरायली हमलों में ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड और संबद्ध समूहों के उच्च पदस्थ लोग मारे गए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.