logo-image

इजरायल आतंकवादी राज्य है और हमास प्रतिरोध सेनानी : एर्दोगन

इजरायल आतंकवादी राज्य है और हमास प्रतिरोध सेनानी : एर्दोगन

Updated on: 15 Nov 2023, 06:40 PM

अंकारा:

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने इजरायल की आलोचना तेज करते हुए इसे आतंकवादी राज्य कहा और दावा किया कि वह गाजा को उसके सभी निवासियों सहित नष्ट करने का इरादा रखता है।

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, अपनी पार्टी के सदस्यों को दिए एक उग्र भाषण में एर्दोगन ने यह भी कहा कि उनका देश यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगा कि इजरायल के राजनीतिक और सैन्य नेताओं पर अंतर्राष्ट्रीय अदालतों में मुकदमा चलाया जाए।

एर्दोगन कहते हैं, इजरायल एक शहर और उसके लोगों को पूरी तरह से नष्ट करने की रणनीति लागू कर रहा है।

मैं खुले तौर पर कहता हूं कि इजरायल एक आतंकवादी राज्य है।

तुर्की नेता हमास के आतंकवादियों को प्रतिरोध सेनानी के रूप में भी वर्णित करते हैं जो अपनी भूमि और लोगों की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं।

एर्दोगन ने बर्लिन की आधिकारिक यात्रा पर रवाना होने से कुछ दिन पहले यह टिप्पणी की।

मंगलवार को जर्मन चांसलर ने कहा कि एर्दोगन के इजरायल के खिलाफ फासीवाद के आरोप बेतुके थे।

एर्दोगन हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध के तेजी से मुखर आलोचक रहे हैं, जो कि आतंकवादी समूह द्वारा 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में जानलेवा हमले के बाद शुरू किया गया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे।

एर्दोगन के सत्ता में आने से पहले इजरायल लंबे समय तक तुर्की का क्षेत्रीय सहयोगी था, लेकिन 2010 में गाजा जाने वाले मावी मरमारा जहाज पर इजरायली कमांडो के हमले के बाद संबंध टूट गए, जो नाकाबंदी-तोड़ने वाले फ्लोटिला का हिस्सा था, जिसमें हमला करने वाले 10 तुर्की कार्यकर्ताओं की मौत हो गई थी।

आने वाले वर्षों में नेतन्याहू और एर्दोगन ने बार-बार एक-दूसरे की आलोचना की, जिसमें नरसंहार के पारस्परिक आरोप भी शामिल थे। जुलाई 2014 में एर्दोगन ने गाजा के साथ युद्ध के दौरान यहूदी राज्य पर हिटलर की भावना को जीवित रखने का आरोप लगाया।

बाद में संबंधों में मध्यम सुधार देखा गया, लेकिन गाजा में हिंसा और ट्रम्प प्रशासन द्वारा अपने दूतावास को येेेरुसलेम में स्थानांतरित करने के बीच 2018 में दोनों देशों ने अपने राजदूतों को वापस ले लिया।

सख्त राजनयिक अलगाव और आर्थिक संकट का सामना करते हुए एर्दोगन ने दिसंबर 2020 में सार्वजनिक रूप से मेल-मिलाप के प्रति खुलापन प्रदर्शित करना शुरू किया।

पिछले साल अगस्त में इजरायल और तुर्की ने राजनयिक संबंधों के पूर्ण नवीनीकरण की घोषणा की। इस महीने की शुरुआत में अंकारा ने कहा कि वह गाजा में युद्धविराम पर सहमत होने से इजरायल के इनकार के कारण परामर्श के लिए इजरायल में अपने राजदूत को वापस बुला रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.