logo-image
लोकसभा चुनाव

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट : लीचफील्ड, पेरी, मैक्ग्रा के अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट : लीचफील्ड, पेरी, मैक्ग्रा के अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे

Updated on: 29 Dec 2023, 12:00 AM

मुंबई:

वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को एक रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी बल्लेबाजी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में 21 गेंद बाकी रहते भारत पर 6 विकेट से जीत हासिल की।

एलिसे पेरी और होनहार फोबे लीचफील्ड ने सुर्खियां बटोरीं और भारत के 282 के मजबूत स्कोर का पूरा दम लगाकर पीछा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए चुनौतीपूर्ण शुरुआत हुई और उसने शुरुआती ओवर में ही एलिसा हीली का विकेट खो दिया। हालांकि, पेरी की आक्रामक शुरुआत और लीचफील्ड के सुविचारित दृष्टिकोण ने प्रभावशाली साझेदारी की नींव रखी।

पेरी ने 72 गेंदों की तूफानी पारी में नौ चौके और दो छक्कों की मदद से शुरू से ही अपने इरादे जाहिर कर दिए। इस बीच, लीचफील्ड ने अपने 12वें वनडे और भारत में पदार्पण में 89 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के से सजी पारी के साथ परिपक्वता का प्रदर्शन किया।

बाएं-दाएं जोड़ी की 148 रनों की साझेदारी ने ऑस्ट्रेलिया के लिए लक्ष्य निर्धारित कर दिया और पेरी के जाने के बाद भी बेथ मूनी और ताहलिया मैकग्राथ ने चुनौती की ओर कदम बढ़ाया। मैक्ग्रा ने पूर्णकालिक उप-कप्तान की भूमिका निभाते हुए नाबाद 68 रन बनाकर पारी को आगे बढ़ाया।

पूजा वस्त्राकर को अच्‍छी सफलता मिली, मगर भारत के लिए यह बहुत देर हो चुकी, साबित हुई, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट बाकी रहते जीत हासिल कर ली।

इससे पहले, भारत को शुरुआती झटकों का सामना करना पड़ा, लेकिन जेमिमा रोड्रिग्स और पूजा वस्त्राकर के बीच आठवें विकेट की सराहनीय साझेदारी के कारण टीम संभल गई। रोड्रिग्स ने अपने टेस्ट फॉर्म को वनडे में भी जारी रखते हुए मुंबई की चिलचिलाती धूप में धैर्य का परिचय देते हुए शानदार 82 रन बनाए। वस्त्राकर ने नाबाद 62 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर दमदार सहयोग दिया, जिससे भारत को अंतिम दस ओवरों में 82 रन बनाने में मदद मिली।

हालांकि, देर से आया उछाल उप-कप्तान स्मृति मंधाना की गैरहाजिरी और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी लाइनअप से उबरने के लिए पर्याप्त नहीं था। ऑस्ट्रेलिया के स्पिनरों, वेयरहैम और एशले गार्डनर ने अहम भूमिका निभाई और भारत की पारी को सीमित करने में दो-दो विकेट लिए।

जैसे-जैसे श्रृंखला आगे बढ़ रही है, ऑस्ट्रेलिया की जोरदार रन चेज दो क्रिकेट शक्तियों के बीच रोमांचक लड़ाई के लिए मंच तैयार कर रही है। दोनों टीमों का लचीलापन आगामी एकदिवसीय मैचों में और अधिक रोमांचक क्षणों का वादा करता लग रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.