logo-image

हंगरी के राष्ट्रपति ने बाल शोषण मामले में दोषी को माफ करने पर दिया इस्तीफा

हंगरी के राष्ट्रपति ने बाल शोषण मामले में दोषी को माफ करने पर दिया इस्तीफा

Updated on: 11 Feb 2024, 09:50 AM

बुडापेस्ट:

हंगरी की राष्ट्रपति कैटलिन नोवाक ने एक व्यक्ति को माफ करने के लिए इस्तीफा दे दिया है, जिसे 2022 में नाबालिगों के खिलाफ अपने बॉस के यौन अपराधों को छिपाने के लिए दोषी ठहराया गया था।

नोवाक ने शनिवार को राष्ट्रीय टेलीविजन चैनल एम1 पर कहा, राज्य के प्रमुख के रूप में, मैं आज आपको आखिरी बार संबोधित कर रहा हूं। मैं गणतंत्र के राष्ट्रपति के पद से इस्तीफा दे रहा हूं।

उन्होंने कहा, मैं उन लोगों से माफी मांगती हूं, जिन्हें मैंने ठेस पहुंचाई है और उन पीड़ितों से भी जिन्होंने महसूस किया होगा कि मैं उनके लिए खड़ी नहीं हो रही थी। मैं बच्चों और परिवारों के साथ थी, हूं और हमेशा रहूंगी।

नोवाक ने अप्रैल 2023 में एक बाल गृह के पूर्व उप निदेशक एंड्रे के. को माफ़ कर दिया था। समाचार एजेंसी श‍ि‍न्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय समाचार साइट 444.एचयू द्वारा इस माफ़ी के बारे में खुलासा किया गया, इसके बाद शुक्रवार को बुडापेस्ट में उनके इस्तीफे की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन हुआ।

हंगरी के प्रधान मंत्री विक्टर ओर्बन ने गुरुवार को फेसबुक पर कहा कि उन्होंने नाबालिगों के खिलाफ किए गए अपराधों के अपराधियों को माफी देने से रोकने के लिए सरकार की ओर से एक संवैधानिक संशोधन प्रस्तुत किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.