logo-image

18 साल बाद गाजा में नगर निगम चुनाव की तैयारी

18 साल बाद गाजा में नगर निगम चुनाव की तैयारी

Updated on: 28 Sep 2023, 08:55 AM

गाजा:

इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) 18 वर्षों में पहली बार गाजा में नगरपालिका चुनाव कराने के लिए फिलिस्तीनी प्राधिकरण को एक आधिकारिक अनुरोध भेजने की योजना बना रहा है। एक फिलिस्तीनी अधिकारी ने यह जानकारी दी।

हमास के प्रवक्ता हाजेम कासिम ने बुधवार को एक प्रेस बयान में कहा कि समूह ने गाजा में नगरपालिका चुनाव कराने की मांग करते हुए रामल्ला में सरकार को एक संदेश भेजने के लिए अन्य सभी फिलिस्तीनी गुटों के साथ सहमति व्यक्त की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कासिम की टिप्पणी गाजा में चुनाव कराने की संभावना पर चर्चा करने के लिए हमास सहित फिलिस्तीनी गुटों और रामल्लाह स्थित फिलिस्तीनी केंद्रीय चुनाव आयोग (सीईसी) के एक प्रतिनिधिमंडल के बीच एक बैठक के बाद आई।

प्रवक्ता ने कहा, हम अन्य सभी गुटों से सहमत हैं कि हम अपने लोगों को अपने विधायी प्रतिनिधियों को चुनने की अनुमति देने के लिए स्थानीय चुनाव कराने के लिए उचित स्तर पर पहुंच गए हैं।

सीईसी के कार्यकारी निदेशक हिशाम खलील ने पत्रकारों को बताया कि आयोग को गाजा में जल्द से जल्द स्थानीय चुनाव कराने के लिए फिलिस्तीनी गुटों की सहमति के बारे में सूचित किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल गाजा में स्थानीय चुनाव कराने के लिए जल्द ही तारीख तय करने के लिए रामल्ला में फिलिस्तीनी सरकार को अपने विचारों से अवगत कराएगा।

अगस्त में, हमास ने पहली बार गाजा में नगरपालिका चुनाव कराने के अपने प्रयासों की घोषणा की, लेकिन फिलिस्तीनी सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

इस बीच, गाजा में फतह के प्रवक्ता मुंथर अल-हायेक ने एक बयान में कहा कि उनकी पार्टी गाजा में नगरपालिका चुनाव कराने के लिए तैयार है।

गौरतलब है कि 2.3 मिलियन से अधिक लोगों की आबादी वाले गाजा पट्टी में आखिरी स्थानीय चुनाव 2005 में हुए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.