logo-image

हैकर्स ने की क्रिप्टो एक्सचेंज पोलोनिक्स से 114 मिलियन डॉलर की चोरी

हैकर्स ने की क्रिप्टो एक्सचेंज पोलोनिक्स से 114 मिलियन डॉलर की चोरी

Updated on: 11 Nov 2023, 03:55 PM

सैन फ्रांसिस्को:

साइबर अपराधियों द्वारा क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज पोलोनीक्स के हॉट वॉलेट को खत्म करने के बाद हैकर्स ने इससे 114 मिलियन डॉलर चुरा लिए हैं।

पोलोनिक्स निवेशक जस्टिन सन ने एक्स पर पोस्ट किया कि कंपनी हैक घटना की जांच कर रही है।

सन ने पोस्ट किया,“पोलोनिक्स एक स्वस्थ वित्तीय स्थिति बनाए रखता है और प्रभावित धन की पूरी तरह से प्रतिपूर्ति करेगा। इसके अतिरिक्त, हम इन फंडों की वसूली को सुविधाजनक बनाने के लिए अन्य एक्सचेंजों के साथ सहयोग के अवसर तलाश रहे हैं।”

कॉइनडेस्क की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि कई ब्लॉकचेन में विभिन्न वॉलेट को निशाना बनाया गया है। अरखम डेटा से पता चलता है कि एक एथेरियम वॉलेट, जिसे अब पोलोनिक्स हैकर के रूप में टैग किया गया है, ने 357 लेनदेन में पोलोनिक्स से कुल 114 मिलियन डॉलर मूल्य के टोकन भेजे।

ट्रॉन ब्लॉकचेन पर एक वॉलेट ने विभिन्न वॉलेट्स में लगभग 42 मिलियन डॉलर भी भेजे।

पोलोनिक्स सबसे लंबे समय तक चलने वाले क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक है। इसे 2018 में सर्कल द्वारा अधिग्रहित किया गया था और बाद में इसे सन सहित कई निवेशकों के पास भेज दिया गया।

क्‍वाइनमार्केटकैप के अनुसार, क्रिप्टो एक्सचेंज ने पिछले 24 घंटों में 616 मिलियन डॉलर मूल्य के ट्रेडिंग वॉल्यूम की सुविधा प्रदान की है। ऑन-चेन डेटा से यह भी पता चला है कि पोलोनिक्स हैकर ने 20 मिलियन डॉलर मूल्य का ट्रॉन (टीआरएक्‍स) खरीदा, जिससे टोकन की कीमत 25 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई।

ब्लॉकचेन एनालिटिक्स कंपनी नानसेन ने बताया कि पोलोनिक्स के वॉलेट में केवल 175 टोकन बचे थे, जिनकी कुल कीमत 10,000 डॉलर थी।

सन ने कहा कि क्रिप्टो एक्सचेंज कानून प्रवर्तन में शामिल होने से पहले सात दिनों की समय सीमा के साथ हैकर को 5 प्रतिशत व्हाइट हैट इनाम की पेशकश कर रहा है।

सन ने पोस्ट किया, कंपनी ने हैकर के पते से जुड़ी संपत्तियों के एक हिस्से की पहचान की और उसे फ्रीज कर दिया। वर्तमान में, नुकसान प्रबंधनीय सीमा के भीतर हैं, और पोलोनिक्स का परिचालन राजस्व इन नुकसानों को कवर कर सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.