logo-image
लोकसभा चुनाव

गांधीनगर के पंचायत प्रशिक्षण केंद्र का नाम रखा जाएगा नरेंद्र मोदी पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान

गांधीनगर के पंचायत प्रशिक्षण केंद्र का नाम रखा जाएगा नरेंद्र मोदी पंचायत राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान

Updated on: 01 Oct 2023, 03:45 PM

गांधीनगर:

गुजरात के गांधीनगर में स्थित पंचायत प्रशिक्षण केंद्र में बदलाव होने जा रहा है। इसे जल्द ही नरेंद्र मोदी पंचायतराज एवं ग्रामीण विकास संस्थान के नाम से जाना जाएगा।

यह निर्णय गुजरात सरकार के अभिन्न अंग गुजरात राज्य पंचायत परिषद की कार्यकारी समिति द्वारा किया गया। इसे अब तक पंचायत तालीम केंद्र के नाम से जाना जाता था। यह नामकरण गुजरात में तीसरा उदाहरण है, जहां एक इकाई प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित की गई है।

इससे पहले, गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने उनके नाम पर अहमदाबाद में एक क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदल दिया था, और अमदावाद नगर निगम (एएमसी) ने हाल के वर्षों में शहर में एक मेडिकल कॉलेज को उनके नाम पर रखा था।

परिषद के सचिव भरत गाजीपारा ने प्रशिक्षण संस्थान का नाम बदलने की पुष्टि करते हुए कहा कि इस निर्णय को औपचारिक रूप से मंजूरी दे दी गई है। यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के प्रति योगदान और गुजरात में उनकी जड़ों को मान्यता देने के लिए उठाया गया है।

गुजरात पंचायत परिषद का परिसर पुराना हो गया है, इससे परिषद को नए पंचायत तालीम भवन के निर्माण के लिए 2500 वर्ग मीटर सरकारी भूमि का अधिग्रहण करना पड़ा। यह महत्वाकांक्षी परियोजना रुपये की अनुमानित लागत के साथ आती है। 36 करोड़ और अत्याधुनिक सुविधाएं देने के लिए तैयार है।

नए परिसर में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए अलग-अलग छात्रावास, एक केंद्रीय वातानुकूलित सभागार, आधुनिक स्मार्ट कक्षाएं, एक अच्छी तरह से भंडारित पढ़ने वाली लाइब्रेरी और स्टाफ सदस्यों के लिए क्वार्टर की सुविधा होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.