logo-image

एसएफजे ने भारतीय राजदूत की गिरफ्तारी पर की इनाम की पेशकश

एसएफजे ने भारतीय राजदूत की गिरफ्तारी पर की इनाम की पेशकश

Updated on: 30 Oct 2023, 10:20 AM

नई दिल्ली:

29 अक्टूबर को खालिस्तान जनमत संग्रह के दूसरे चरण के समापन पर, कट्टरपंथी सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) समूह ने कनाडा में उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा की गिरफ्तारी पर एक लाख डॉलर इनाम देने की घोषणा की और एक नया नक्शा जारी किया, जिसमें दिल्ली को खालिस्तान का हिस्सा दिखाया गया है।

गैरकानूनी चरमपंथी समूह वर्मा को सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए जिम्मेदार मानता है, जिनको इस साल 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के बाहर गोली मार दी गई थी।

एसएफजे के कानूनी सलाहकार गुरपतवंत सिंह पन्नून ने आईएएनएस के साथ साझा किए गए एक बयान में कहा, भारत में सिखों के लिए एक अलग मातृभूमि के लिए समर्थन देने के लिए रविवार को 60 हजार से अधिक लोग सरे के गुरुद्वारे में आए, जिसके अध्यक्ष निज्जर थे।

मतदान के समापन पर, सभा द्वारा दो प्रस्ताव पारित किए गए, जिसमें निज्जर की हत्या की साजिश रचने और निर्देशित करने के लिए वर्मा की गिरफ्तारी और मुकदमा चलाने की मांग की गई।

जनमत संग्रह का आयोजित करने वाले भारत में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन एसएफजे ने भारत की राजधानी दिल्ली को खालिस्तान के हिस्से के रूप में शामिल करते हुए एक नया नक्शा भी जारी किया।

पन्नून ने वाशिंगटन डी.सी. से मतदाताओं को संबोधित करते हुए कहा, यह पंजाब और भारत के बीच एक युद्ध है जिसमें कब्ज़ा करने वाली सेना हिंसा का उपयोग कर रही है, जबकि सिख वोटों का उपयोग कर रहे हैं।

घोषित आतंकवादी पन्‍नून ने कहा, एसएफजे इस समय भारत को गोलियों से नहीं गिरा रहा है, बल्कि हम इस सदी के सबसे शक्तिशाली हथियार बैलेट का उपयोग कर रहे हैं।

उन्होंने वीज़ा रोकने और ओसीआई कार्ड रद्द करने के भारत के हालिया कदमों की भी आलोचना की और इसे नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा खालिस्तान जनमत संग्रह को रोकने के लिए अपनाई गई आतंकवादी रणनीति बताया।

जनमत संग्रह का पहला चरण पिछले महीने आयोजित किया गया था, जब प्रधान मंत्री मोदी ने जी 20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अपने समकक्ष जस्टिन ट्रूडो को कनाडा में भारत विरोधी गतिविधियों को जारी रखने के बारे में नई दिल्ली की चिंताओं से अवगत कराया था।

एसएफजे के एक प्रवक्ता ने कहा कि पहले और दूसरे चरण के संयुक्त मतदान में दो लाख से अधिक लोगों ने मतदान किया है।

समूह ने कहा कि वह 2024 में कनाडाई शहरों एबॉट्सफ़ोर्ड, एडमॉन्टन, कैलगरी, मॉन्ट्रियल में जनमत संग्रह का आयोजन करेगा।

बयान में कहा गया है कि जहां 29 अक्टूबर को सरे में मतदान केंद्र निज्जर को समर्पित किया गया था, वहीं आगामी मतदान केंद्र खालिस्तानी नेताओं रविंदर सिंह पन्नू, भूपिंदर सिंह कूनर और बलबीर सिंह खैरा को समर्पित किया जाएगा।

निज्जर की मौत के बाद कनाडा में पोस्टर युद्ध छिड़ गया, जिसमें भारतीय राजनयिकों और प्रतिष्ठानों को धमकी दी गई और उनकी मौत के लिए उच्चायुक्त संजय वर्मा और वैंकूवर और टोरंटो में महावाणिज्य दूत को जिम्मेदार ठहराया गया।

निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों को शामिल करने वाली ट्रूडो की 18 सितंबर की टिप्पणी से उत्साहित पन्नून ने इस महीने की शुरुआत में जी7 देशों में भारतीय दूतावासों के समक्ष रैलियां आयोजित करने का आह्वान किया और मेजबान सरकारों से भारतीय राजनयिक मिशनों को बंद करने के लिए कहा।

कई खालिस्तान समर्थकों ने सितंबर के अंत में कनाडाई शहरों वैंकूवर, ओटावा और टोरंटो में भारतीय राजनयिक मिशनों के बाहर रैली की, भारतीय तिरंगे का अपमान किया और पीएम मोदी के पोस्टर को चप्पलों की माला पहनाई।

ऑनलाइन सामने आए वीडियो की एक श्रृंखला में, उन्होंने कनाडा में हिंदुओं को धमकी देते हुए उन्हें भारत वापस जाने के लिए कहा और पीएम मोदी से इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध से सीखने को कहा, ताकि भारत में भी इसी तरह की प्रतिक्रिया न हो।

ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया, जिसे भारत ने बेतुका और प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया।

इस साल की शुरुआत से, अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में खालिस्तानी जनमत संग्रह का आह्वान कर रहे हैं, हिंदू मंदिरों और भारतीय मिशनों और प्रतिष्ठानों को भारत-विरोधी भित्तिचित्रों के साथ तोड़-फोड़ कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.