logo-image

गिरफ्तार बिचौलिए की डायरी में उल्लिखित कोड वर्ड के आधार पर बंगाल में ईडी की ताजा छापेमारी

गिरफ्तार बिचौलिए की डायरी में उल्लिखित कोड वर्ड के आधार पर बंगाल में ईडी की ताजा छापेमारी

Updated on: 12 Jan 2024, 02:20 PM

कोलकाता:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को नगर पालिकाओं की नौकरी के मामले में करोड़ों के कथित घोटाले में गिरफ्तार बिचौलिए की निजी डायरी में उल्लिखित शब्दों के आधार पर पश्चिम बंगाल के एक मंत्री, तृणमूल कांग्रेस के विधायक और सत्तारूढ़ पार्टी के एक पार्षद के परिसरों पर ताजा छापेमारी की।

सूत्रों के अनुसार, पहली बार महत्वपूर्ण सबूत तब मिले जब ईडी अधिकारियों ने स्कूल में नौकरी के बदले करोड़ों रुपये के मामले में पिछले साल गिरफ्तार बिचौलिए अयान सिल के आवास पर छापा मारा था।

सबूतों में सिल की निजी डायरी भी शामिल थी, इसमें कुछ नंबरों के सामने कई शुरुआती अक्षर और कोड शब्द अंकित थे, जिनके बारे में जांच एजेंसी का मानना है कि ये कमीशन के रूप में भुगतान की गई कथित घोटाले की आय के हिस्से थे।

दो विशिष्ट कोड नामों - एसबी और तापस दा - ने ईडी अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया, इसके कारण शुक्रवार को छापे मारे गए।

डायरी में कुछ अन्य विवरण भी थे, जिसमें यह भी शामिल था कि इन नगर पालिकाओं में किस श्रेणी की नौकरियों के लिए कितनी राशि तय की गई थी, जिनमें से अधिकांश उत्तर 24 परगना जिले में थीं।

ईडी ने हाल ही में इन नगर पालिकाओं में कम से कम 2,000 ऐसी भर्ती अनियमितताओं के मामलों का विवरण संकलित करने की प्रक्रिया पूरी की थी और ऐसे संकलन के आधार पर, केंद्रीय एजेंसी के अधिकारी अनुमानित वित्तीय भागीदारी की एक मोटी गणना करने में भी सक्षम थे।

प्रत्येक अनियमित भर्ती के पीछे औसतन 5 लाख रुपये की वित्तीय संलिप्तता का अनुमान लगाते हुए जांच एजेंसी का मानना है कि कुल वित्तीय संलिप्तता लगभग 100 करोड़ रुपये है।

ईडी के निष्कर्षों के अनुसार, अब तक नगर पालिकाओं की भर्ती अनियमितताएं मुख्य रूप से ड्राइवर, क्लर्क, निचले ग्रेड के कंप्यूटर ऑपरेटर और बेस-वर्कर जैसे निचले रैंक के पदों के लिए थीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.