logo-image

दक्षिण अफ्रीका के आईसीजे में जाने के फैसले के खिलाफ कॉम्बैट एंटीसेमिटिज्म मूवमेंट आया सामने

दक्षिण अफ्रीका के आईसीजे में जाने के फैसले के खिलाफ कॉम्बैट एंटीसेमिटिज्म मूवमेंट आया सामने

Updated on: 12 Jan 2024, 09:55 AM

तेल अवीव:

गाजा में कथित नरसंहार के आरोप में इजराइल को हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में ले जाने के दक्षिण अफ्रीका के फैसले के खिलाफ कॉम्बैट एंटीसेमिटिज्म मूवमेंट (सीएएम) सामने आया है।

सीएएम ने एक बयान में कहा, घरेलू राजनीतिक लाभ हासिल करने और पृथ्वी पर कुछ सबसे घृणित और दमनकारी शासनों के साथ खुद को जोड़ने की कोशिश में, दक्षिण अफ्रीका इज़राइल को आईसीजे में ले गया है।

इसमें यह भी कहा गया है कि दुर्भाग्य से, दक्षिण अफ्रीका में यहूदी लोगों पर हमला करने के लिए संकीर्ण राजनीतिक उद्देश्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय संस्थानों का उपयोग करने का एक गहरा समस्याग्रस्त इतिहास रहा है।

बयान में कहा गया है: 2001 में नस्लवाद के खिलाफ विश्व सम्मेलन (डब्ल्यूसीएआर), जिसे डरबन के नाम से भी जाना जाता है, को दक्षिण अफ्रीका और ईरान सहित अन्य लोगों ने यहूदी राज्य और उपस्थित यहूदी प्रतिनिधियों को बदनाम करने के लिए नियुक्त किया था, जबकि इसकी जिम्मेदारी को नजरअंदाज और निरस्त किया गया था।

सीएएम ने आरोप लगाया कि नरसंहार से लड़ने वाले एक राष्ट्र पर उसी अपराध को अंजाम देने का आरोप लगाने में कोई वैधता नहीं है और कहा कि यह द्वितीय विश्व युद्ध में सहयोगियों पर नाजियों के खिलाफ नरसंहार करने का आरोप लगाने जैसा होगा।

सीएएम ने यह भी कहा कि नरसंहार के वास्तविक अपराधियों के खिलाफ खड़े होने का दक्षिण अफ्रीका का इतिहास बहुत समस्याग्रस्त रहा है।

बयान में कहा गया है: दक्षिण अफ्रीका नरसंहार के आरोपों में बेहद और कुटिलतापूर्वक चयनात्मक है, यजीदियों की सामूहिक हत्या, अपने ही शासन द्वारा मारे गए हजारों सीरियाई लोगों और अफ्रीका में अनगिनत नरसंहार के प्रयासों को नजरअंदाज कर रहा है।

सीएएम के बयान में आगे कहा गया है: वास्तव में, दक्षिण अफ्रीका ने अतीत में वास्तविक नरसंहार के अपराधियों के प्रति एक चौंकाने वाला और संवेदनहीन रवैया प्रदर्शित किया है, विशेष रूप से जब उसने 2015 में पूर्व राष्ट्रपति को गिरफ्तार करने के अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (आईसीसी) के आदेश पर ध्यान देने से इनकार कर दिया था।

सीएएम ने आरोप लगाया कि यह स्पष्ट है कि दक्षिण अफ्रीका को नरसंहार को रोकने में कोई दिलचस्पी नहीं है, और इसका उद्देश्य केवल यहूदी लोगों की राष्ट्रीय और स्वदेशी मातृभूमि के खिलाफ प्रचार और हमास के विनाशवादी इरादों को समर्थन देना है।

सीएएम के सीईओ साचा रोयटमैन ड्रेटवा ने बयान जारी करने का कारण बताया और कहा, दक्षिण अफ्रीका एक यहूदी राज्य को बदनाम करने और उसे अवैध ठहराने की कोशिश कर रहा है, और उनकी नफरत, यहूदी-विरोध और पाखंड के लिए उन्हें बुलाया जाना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा, स्थानीय घरेलू अंक हासिल करने और नरसंहारक हमास के मौत के दस्तों को कानूनी कवर और सहायता देने के लिए अंतरराष्ट्रीय कानूनी प्रणाली के इस हेरफेर और विनियोग की दुनिया भर के सभी सभ्य लोगों और देशों द्वारा निंदा की जानी चाहिए।

गौरतलब है कि सीएएम एक वैश्विक गठबंधन है, जो दुनिया की सबसे पुरानी नफरत से लड़ने के आम मिशन में 830 से अधिक साझेदार संगठनों और विभिन्न धार्मिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के चार मिलियन लोगों को शामिल करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.