logo-image

चंदा कोचर व 10 अन्य पर टमाटर पेस्ट कंपनी को धोखा देने का मामला दर्ज (लीड-1)

चंदा कोचर व 10 अन्य पर टमाटर पेस्ट कंपनी को धोखा देने का मामला दर्ज (लीड-1)

Updated on: 28 Dec 2023, 11:15 AM

नई दिल्ली:

आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक और सीईओ चंदा कोचर एक बार फिर कानूनी विवाद के केंद्र में हैं। उनके खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में एक नया मामला दर्ज किया गया है, इसमें कोचर और दस अन्य पर टमाटर के पेस्ट में धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है। कंपनी को 27 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

2009 का यह मामला हाल ही में तब सुर्खियों में आया जब 9 दिसंबर को पटियाला हाउस कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को जांच शुरू करने का आदेश दिया। इसके बाद, दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के आरोपों का हवाला देते हुए 20 दिसंबर को एक प्राथमिकी दर्ज की।

एफआईआर में जिन लोगों के नाम हैं उनमें चंदा कोचर, संदीप बख्शी (सीईओ और एमडी आईसीआईसीआई बैंक), विजय ज़गडे (पूर्व प्रबंधक आईसीआईसीआई बैंक), मुंबई में आईसीआईसीआई बैंक की ग्लोबल ट्रेड सर्विसेज यूनिट के अनाम अधिकारी, अतुल कुमार गोयल (एमडी और सीईओ पंजाब नेशनल बैंक), के.के. बोर्दिया (पूर्व जीएम ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स), अखिला सिन्हा (एजीएम पीएनबी और ओबीसी के तत्कालीन शाखा प्रमुख), मनोज सक्सेना (एजीएम पीएनबी और ओबीसी के तत्कालीन शाखा प्रमुख), और के.के. भाटिया (ओबीसी में पूर्व मुख्य प्रबंधक) शामिल हैं।

पी एंड आर ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड (टोमेटो मैजिक) के निदेशक शम्मी अहलूवालिया द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के अनुसार, आरोपी ने कथित तौर पर एक विदेशी बैंक से लेटर ऑफ क्रेडिट (एलओसी) को असली दस्तावेज के रूप में पेश करने की साजिश रची। टमाटर पेस्ट के निर्यात ऑर्डर के लिए महत्वपूर्ण एलओसी, कथित तौर पर रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड (आरबीएस) द्वारा जारी किया गया था, लेकिन बाद में पता चला कि यह आरबीएस एलायंस नामक एक स्थानीय रूसी बैंक से जारी किया गया था, जो अपनी संदिग्ध प्रतिष्ठा के लिए जाना जाता है।

एफआईआर में कहा गया है: आईसीआईसीआई बैंक ने धोखाधड़ी से रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड द्वारा जारी एलओसी को प्रमाणित किया, यह अच्छी तरह से जानते हुए कि एलओसी (एल/सी) एक स्थानीय रूसी बैंक: आरबीएस एलायंस से था। उक्त एलओसी में तीन बार संशोधन किया गया था, लेकिन सभी पर इन अवसरों पर, आईसीआईसीआई ने बार-बार मूर्खता की।

एफआईआर में कहा गया है,आईसीआईसीआई बैंक, जो इस मामले में सलाहकार बैंक है और उसके अधिकारियों को यह जांच करनी थी कि क्या पेश किया जा रहा एल/सी प्रामाणिक था और एक वास्तविक बैंकिंग इकाई द्वारा जारी किया गया था। जैसा कि बाद में बताया जाएगा, एल/सी पूरी तरह से धोखाधड़ी और जाली था। लेकिन आईसीआईसीआई बैंक द्वारा लीग में और एल/सी जारी करने वाले बैंक के साथ साजिश में इसे प्रामाणिक और कानूनी होने के लिए सत्यापित किया गया था।

एफआईआर में कहा गया है कि शिकायतकर्ता कंपनी को कथित तौर पर रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, जो एक प्रसिद्ध ए श्रेणी का अंतर्राष्ट्रीय बैंक है, द्वारा जारी एल/सी प्राप्त हुआ था।

एफआईआर के मुताबि‍क उक्त क्रेडिट में यह स्पष्ट रूप से कहा गया था कि यह दस्तावेज़ी क्रेडिट के लिए समान सीमा शुल्क और अभ्यास में निहित नियमों और शर्तों के अधीन है, एल/सी आईसीआईसीआई बैंक, मुंबई के माध्यम से प्राप्त किया गया था, जो सलाहकार बैंक है, वास्तविक द्वारा किराए पर लिया गया है एल/सी जारीकर्ता बैंक, आरबीएस अलायंस, मॉस्को, जिसने अपने दस्तावेजी क्रेडिट का सम्मान करने में अच्छी प्रतिष्ठा हासिल नहीं की।

शिकायतकर्ता कंपनी, टोमैटो मैजिक, जो टमाटर पेस्ट की अखिल भारतीय आपूर्तिकर्ता है, को एक रूसी खरीदार से 1000 मीट्रिक टन चीनी टमाटर पेस्ट का निर्यात ऑर्डर मिला था। ईरानी मूल के टमाटर पेस्ट की अतिरिक्त आपूर्ति के लिए शुरू में ऑर्डर का मूल्य 10 लाख डॉलर था, जो बढ़कर18.48 लाख डॉलर (लगभग 8.68 करोड़ रुपये) हो गया।

भुगतान जोखिमों को कम करने के लिए, यह आदेश ए श्रेणी के बैंक द्वारा जारी 100 प्रतिशत अपरिवर्तनीय एलओसी पर निर्भर था, इसमें आईसीआईसीआई बैंक सलाहकार बैंक के रूप में कार्य कर रहा था। शिकायतकर्ता ने कहा कि आईसीआईसीआई बैंक द्वारा एलओसी के बाद के गलत प्रमाणीकरण के कारण कथित तौर पर कई घटनाएं हुईं, इसके परिणामस्वरूप टोमैटो मैजिक को 27.66 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

एफआईआर में कहा गया है कि मई 2011 में, आईसीआईसीआई बैंक ने शिकायतकर्ता की चिंताओं के जवाब में जिम्मेदारी से बचने का प्रयास करते हुए तुच्छ और झूठे जवाब दिए। हैरानी की बात यह है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (अब पंजाब नेशनल बैंक) ने आईसीआईसीआई बैंक के रुख को चुनौती नहीं दी, इससे जानकारी की सत्यता पर सहमति बन गई।

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि कंपनी को सभी आरोपियों के हाथों धोखा दिया गया था, जिन्होंने धोखाधड़ी, आपराधिक विश्वासघात और 1000,000 डॉलर की धोखाधड़ी करने के सामान्य इरादे से पहले से मिल कर एक आपराधिक साजिश रची थी। कथित तौर पर आरबीएस एलायंस द्वारा जारी किया गया जाली और धोखाधड़ी वाला क्रेडिट लेटर, न कि रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड द्वारा और उसके बाद उक्त जाली और मनगढ़ंत दस्तावेजों को असली के रूप में इस्तेमाल किया गया।

गलती करने वाले आरोपी नंबर 1 आईसीआईसीआई बैंक ने एक जालसाज बैंक को बचाने के लिए आरबीआई दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया। शिकायतकर्ता ने इंटरनेट से जो दो चीजें उठाईं, उनके आधार पर यह तथ्य सामने आता है कि आरबीएस एलायंस, एल/सी जारी करने वाला बैंक, एक धोखेबाज था। उल्लेख करना प्रासंगिक है कि एफआईआर में कहा गया है, आईसीआईसीआई बैंक, भारत में सलाहकार बैंक होने के नाते, भारतीय व्यवसायों को ठगने के लिए आरबीएस एलायंस के साथ सहयोगात्मक संबंध रखता था।

इसके अलावा, क्योंकि आरोपी नंबर 1 ने पहले आरबीएस एलायंस से स्विफ्ट के माध्यम से एल/सी प्राप्त किया था और फिर शिकायतकर्ता कंपनी को दिया था, यह स्पष्ट रूप से दोनों के बीच गठबंधन की पुष्टि करता है (यह अच्छी तरह से जानते हुए कि एल/सी जारीकर्ता आरबीएस एलायंस है) )...शिकायतकर्ता को कभी भी रूस में खरीदार से सीधे एल/सी प्राप्त नहीं हुआ और एल/सी का पूरा सेट और इसके 3 संशोधन आरोपी नंबर 1 आईसीआईसीआई बैंक, सलाहकार बैंक के माध्यम से भेजे गए थे। इसलिए, इसकी जांच की जा रही है आईसीआईसीआई बैंक ने एक जालसाज आरबीएस अलायंस के साथ जो समझौता किया था, उसके तौर-तरीके का पता लगाना जरूरी है, जो एफआईआर दर्ज करके आपराधिक कानून को लागू किए बिना संभव नहीं है।

12 दिसंबर को, सुप्रीम कोर्ट ने कथित वीडियोकॉन ऋण धोखाधड़ी मामले में कोचर को बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा दी गई अंतरिम जमानत को चुनौती देने वाली केंद्रीय जांच ब्यूरो की याचिका पर सुनवाई 3 जनवरी, 2024 तक के लिए स्थगित कर दी थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.