logo-image

बीआरएस 17 सितंबर को मनाएगी राष्ट्रीय एकता दिवस

बीआरएस 17 सितंबर को मनाएगी राष्ट्रीय एकता दिवस

Updated on: 10 Sep 2023, 08:05 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना की सत्तारूढ़ पार्टी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने 17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है।

बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के. टी रामाराव ने पार्टी नेताओं से अपने-अपने स्थानों पर समारोह आयोजित करने को कहा है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से बड़ी संख्या में समारोह में शामिल होने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव हैदराबाद में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में शामिल होंगे। जिलों में सरकार की ओर से आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में मंत्री ध्वजारोहण करेंगे।

केटीआर ने कहा कि तेलंगाना राज्य के गठन के बाद पिछले 10 वर्षों के दौरान बीआरएस सरकार ने कई विकास और कल्याण कार्यक्रम चलाए। इसने तेलंगाना को पूरे देश के लिए एक मॉडल राज्य बना दिया है। उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दल जो इस विकास को पचा नहीं पा रहे हैं, वे हर मुद्दे का राजनीतिकरण करने की कोशिश कर रहे हैं।

बीआरएस नेता ने कहा कि दुर्भाग्य से कुछ पार्टियां राष्ट्रीय एकता दिवस का राजनीतिकरण करने की भी कोशिश कर रही हैं। उन्होंने लोगों से उन विभाजनकारी ताकतों से सावधान रहने का आग्रह किया जो हर मुद्दे को धर्म से जोड़कर समाज में विभाजन पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।

केटीआर ने कहा कि 17 सितंबर, 1948 को तेलंगाना भारत का हिस्सा बन गया। इस दिन राजशाही की जगह लोकतंत्र ने ले ली। पूरे तेलंगाना समाज ने निरंकुश व्यवस्था से लोकतांत्रिक स्वतंत्रता में परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए।

उन्‍होंने कहा कि 17 सितंबर राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है। बीआरएस नेता ने कहा कि विभाजनकारी ताकतें अपने संकीर्ण स्वार्थी राजनीतिक हितों के लिए इस अवसर को बिगाड़ने की कोशिश कर रही हैं।

राज्य कैबिनेट में मंत्री केटीआर ने कहा कि कुछ अवसरवादी जिनका उस समय के इतिहास या विकास से कोई लेना-देना नहीं है, वे तेलंगाना के उज्ज्वल इतिहास को खराब करने के लिए सस्ती राजनीति में लिप्त हैं।

बीआरएस नेता ने कहा कि बौद्धिक और सक्रिय प्रतिक्रिया के लिए प्रसिद्ध तेलंगाना समाज को तेलंगाना की आत्मा को प्रदूषित करने वाली ताकतों को हराने के लिए समान जागरूकता दिखानी चाहिए।

राज्य सरकार ने पिछले साल आधिकारिक तौर पर 17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया था।

16 सितंबर से राज्य भर में तीन दिवसीय समारोह आयोजित किए गए।

केंद्र सरकार ने 17 सितंबर को तेलंगाना मुक्ति दिवस मनाने के लिए हैदराबाद में एक कार्यक्रम भी आयोजित किया था।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक परेड का निरीक्षण किया था। कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और कर्नाटक के मंत्री बी श्रीरामुलु शामिल हुए थे।

भाजपा पहले ही घोषणा कर चुकी है कि अमित शाह 17 सितंबर को हैदराबाद में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.