logo-image

बाइनेंस संस्थापक के विदेश यात्रा के अनुरोध को अमेरिकी न्यायाधीश ने फिर से किया खारिज

बाइनेंस संस्थापक के विदेश यात्रा के अनुरोध को अमेरिकी न्यायाधीश ने फिर से किया खारिज

Updated on: 31 Dec 2023, 03:20 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एक अमेरिकी न्यायाधीश ने बाइनेंस के संस्थापक चांगपेंग झाओ के विदेश यात्रा के अनुरोध को फिर से खारिज कर दिया है। वह आपराधिक आरोपों के लिए सजा का इंतजार कर रहे हैं।

कॉइनडेस्क की रिपोर्ट के अनुसार, अभियोजकों ने तर्क दिया कि झाओ के भागने का खतरा है। इसलिए वाशिंगटन के पश्चिमी जिले के अमेरिकी जिला न्यायालय के न्यायाधीश रिचर्ड जोन्स ने झाओ को दूसरी बार विदेश यात्रा करने से रोक दिया।

रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि सीलबंद फैसले में संयुक्त अरब अमीरात में उनकी वापसी को रोकने के अदालत के बार-बार के प्रयासों के खिलाफ बाइनेंस के पूर्व कार्यकारी के तर्क का विस्तार से खुलासा नहीं किया गया है, जहां उनके तीन बच्चे और उनकी मां रहती हैं।

संघीय आरोपों में दोषी ठहराए जाने और 4.3 बिलियन डॉलर का जुर्माना भरने पर सहमत होने के बाद, झाओ ने पिछले महीने दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था।

न्याय विभाग ने एक बयान में कहा, कनाडाई नागरिक झाओ ने भी बैंक गोपनीयता अधिनियम (बीएसए) का उल्लंघन करते हुए मनी-लॉन्ड्रिंग (एएमएल) कार्यक्रम को बनाए रखने में विफल रहने का दोषी ठहराया और बाइनेंस के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया।

अदालती दस्तावेजों के अनुसार, बाइनेंस ने अमेरिकी कानून के अनुपालन के बजाय मुनाफे को प्राथमिकता देने की बात स्वीकार की है।

वित्त मंत्रालय ने कहा, इस बीच, भारत की वित्तीय खुफिया इकाई ने मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों का अनुपालन किए बिना देश में संचालन के लिए बाइनेंस सहित नौ ऑफशोर वर्चुअल डिजिटल एसेट सेवा प्रदाताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

बाइनेंस के अलावा, कुकोइन, हुओबी, क्रैकेन, गेट आईओ, बिट्ट्रेक्स, बिटस्टैम्प, एमईएक्ससी ग्लोबल और बिटफिनेक्स को नोटिस जारी किए गए हैं। वित्त मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से कंपनियों के यूआरएल को ब्लॉक करने के लिए भी कहा है। वे देश में अवैध रूप से काम कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.