logo-image

स्काईवेज़ में क्रांति लाएंगे जेवर, पुणे, नवी मुंबई समेत 21 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे

स्काईवेज़ में क्रांति लाएंगे जेवर, पुणे, नवी मुंबई समेत 21 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे

Updated on: 07 Jan 2024, 02:10 PM

नई दिल्ली:

वर्ष 2024 कई अभूतपूर्व मेगा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के उद्घाटन का गवाह बनने के लिए तैयार है, जो देश भर में शहरी बुनियादी ढांचे में परिवर्तनकारी बदलाव की शुरुआत करेगा।

प्रमुख परियोजनाओं में से एक नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा या जेवर हवाई अड्डा है, जो 2024 की चौथी तिमाही तक चालू होने वाला है।

ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी की सहायक कंपनी, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड के नेतृत्व में, हवाई अड्डा चरण 1 में सालाना 12 मिलियन यात्रियों को सेवा प्रदान करेगा, जो चरण 4 के अंत तक प्रभावशाली 70 मिलियन यात्री क्षमता तक बढ़ जाएगा।

ग्रेटर नोएडा के उपनगर, जेवर में स्थित हवाई अड्डे का उद्देश्य स्विस दक्षता को भारतीय आतिथ्य के साथ मिश्रित करना है, इससे त्वरित बदलाव और कम परिचालन लागत सुनिश्चित हो सके।

मास्टरप्लान चरण 4 में दो रनवे, दो टर्मिनल और 2 मिलियन टन तक की कार्गो हैंडलिंग क्षमता के विकास की रूपरेखा तैयार करता है।

पहले चरण के विकास पर 40 साल की रियायती अवधि के साथ 5,700 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। पूरा होने पर, नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा एशिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनने की ओर अग्रसर है।

एक और उल्लेखनीय परियोजना पुणे में पुरंदर हवाई अड्डा है, जिसे आधिकारिक तौर पर छत्रपति संभाजे राजे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में जाना जाता है। पुणे से लगभग 45 किमी दूर स्थित, 6,000 करोड़ रुपये की यह परियोजना फरवरी 2024 में परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है, इससे लोहेगांव हवाई अड्डे पर यातायात भार कम हो जाएगा।

नवी मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो वर्तमान में अदानी एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स लिमिटेड द्वारा विकास और संचालन के अधीन है, से मुंबई महानगर क्षेत्र में क्षमता की कमी को दूर करने की उम्मीद है।

चरण 1 में सालाना 20 मिलियन यात्रियों की क्षमता के साथ, हवाई अड्डे का लक्ष्य प्रति वर्ष 60 मिलियन यात्रियों और 800,000 टन कार्गो हैंडलिंग की कुल क्षमता तक पहुंचना है। परियोजना की कुल लागत 17,000 करोड़ रुपये अनुमानित है।

व्यापक संदर्भ पर प्रकाश डालते हुए, केंद्र सरकार की ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा नीति, 2008 ने देश भर में 21 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

अब तक, इनमें से 12 हवाई अड्डे, जिनमें दुर्गापुर, शिरडी, सिंधुदुर्ग, पाकयोंग, कन्नूर, कलबुर्गी, ओरवाकल, कुशीनगर, ईटानगर, मोपा, शिवमोग्गा और राजकोट शामिल हैं, चालू हो चुके हैं।

नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन के तहत वित्त वर्ष 2019-20 से वित्त वर्ष 2024-25 के बीच कुल 91,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च होने का अनुमान है।

भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) को लगभग 25,000 करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है, शेष खर्च सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल के तहत हवाईअड्डा डेवलपर्स द्वारा वहन किया जाएगा।

नवंबर 2023 तक, लगभग 65,000 करोड़ रुपये पहले ही खर्च किए जा चुके हैं, इसमें वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 11,000 करोड़ रुपये निर्धारित हैं।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने परिचालन हवाई अड्डों और आगामी ग्रीनफील्ड परियोजनाओं से हरित ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करते हुए कार्बन तटस्थता और नेट ज़ीरो के लिए प्रयास करने का भी आग्रह किया है। वर्तमान में, देश भर में 66 हवाई अड्डे व्यापक स्थिरता लक्ष्यों के अनुरूप, 100 प्रतिशत हरित ऊर्जा के साथ संचालित होते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.