logo-image

राम मंदिर समारोह : बंगाल के विश्वभारती विश्वविद्यालय ने की आधे दिन की छुट्टी की घोषणा

राम मंदिर समारोह : बंगाल के विश्वभारती विश्वविद्यालय ने की आधे दिन की छुट्टी की घोषणा

Updated on: 20 Jan 2024, 03:00 PM

कोलकाता:

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के बोलपुर-शांतिनिकेतन में प्रतिष्ठित विश्वभारती विश्वविद्यालय ने छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है।

विश्वविद्यालय अधिकारियों द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें दावा किया गया है कि सभी विभागों और कार्यालय अनुभागों में सामान्य कामकाज सोमवार दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेगा।

अधिसूचना में विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से कहा है कि आधे दिन की छुट्टी अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव के लिए है।

प्रदेश बीजेपी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की थी, हालांकि, अभी तक मुख्यमंत्री कार्यालय से कोई घोषणा नहीं आई है।

विश्वभारती विश्वविद्यालय भारत का एकमात्र केंद्रीय विश्वविद्यालय है जहां देश के प्रधान मंत्री कुलाधिपति हैं। अन्य सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में देश के राष्ट्रपति कुलाधिपति होते हैं। विश्वविद्यालय की स्थापना रवीन्द्रनाथ टैगोर ने की थी।

इसे मई 1951 में संसद के एक अधिनियम द्वारा एक केंद्रीय विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया था। महान भारतीय अभिनेता बलराज साहनी इस प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में अंग्रेजी के शिक्षक थे। नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने 1953 से 1954 तक विश्वविद्यालय के दूसरे कुलपति के रूप में कार्य किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.