logo-image
लोकसभा चुनाव

बीबीसी ने जेनरेटिव एआई का इस्तेमाल करने के लिए ओपनएआई डेटा स्क्रैपिंग को किया ब्लॉक

बीबीसी ने जेनरेटिव एआई का इस्तेमाल करने के लिए ओपनएआई डेटा स्क्रैपिंग को किया ब्लॉक

Updated on: 07 Oct 2023, 10:55 AM

लंदन:

बीबीसी ने तीन सिद्धांत निर्धारित किए हैं जो जेनरेटिव एआई के साथ काम करने के उनके दृष्टिकोण को आकार देंगे। बता दें कि बीबीसी ने सीएनएन जैसे अन्य शीर्ष मीडिया संगठनों के साथ मिलकर ओपनएआई के डेटा स्क्रैपिंग को ब्लॉक कर दिया है।

एक ब्लॉग पोस्ट में, बीबीसी के राष्ट्र निदेशक रोड्री तल्फान डेविस ने कहा कि जेनरेटिव एआई हमारे दर्शकों और समाज को अधिक मूल्य प्रदान करने के अवसर प्रदान करता है।

उन्होंने कहा, हमारा मानना है कि जनरल एआई बीबीसी को हमारे मिशन को गहरा और विस्तारित करने का एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान कर सकता है, जिससे हम अपने दर्शकों और समाज को अधिक मूल्य प्रदान कर सकेंगे।

बीबीसी एग्जीक्यूटिव ने कहा, इसमें हमारी टीमों को प्रोडक्शन वर्कफ्लो और हमारे बैक-ऑफिस सहित व्यापक क्षेत्रों में अधिक प्रभावी ढंग से और कुशलता से काम करने में मदद करने की भी क्षमता है।

अगस्त में, द न्यूयॉर्क टाइम्स, सीएनएन और ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (एबीसी) जैसे कई टॉप न्यू पब्लिकेशन्स ने अपने एआई मॉडल को ट्रेन करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपनएआई को उनकी कंटेंट तक पहुंचने से रोक दिया।

एनवाईटी ने ओपनएआई के वेब क्रॉलर को अवरुद्ध कर दिया, जिसका मतलब है कि सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित कंपनी अपने एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए पब्लिकेशन से कंटेंट का इस्तेमाल नहीं कर सकती है।

ओपनएआई का वेब क्रॉलर जिसे जीपीटीबोट कहा जाता है, अपने एआई मॉडल को बेहतर बनाने में मदद के लिए वेब पेजों को स्कैन कर सकता है।

डेविस ने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि अगर जनरल एआई का ठीक से उपयोग नहीं किया गया तो इससे नए और महत्वपूर्ण जोखिम आने की संभावना है।

उन्होंने जोर देकर कहा, इनमें नैतिक मुद्दे, कानूनी और कॉपीराइट चुनौतियां, और गलत सूचना और पूर्वाग्रह से संबंधित महत्वपूर्ण जोखिम शामिल हैं। ये जोखिम वास्तविक हैं और इन्हें कम करके नहीं आंका जा सकता।

यूके के टॉप मीडिया आउटलेट द्वारा बताए गए तीन सिद्धांतों में से यह पता लगाएगा कि हम अपने सार्वजनिक मिशन को मजबूत करने और दर्शकों को अधिक मूल्य प्रदान करने के लिए जेनरेटिव एआई का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

कंपनी ने कहा, हम हमेशा प्रतिभा और रचनात्मकता को प्राथमिकता देंगे और खुले और पारदर्शी रहेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.