logo-image

केंद्र सरकार की पीएलआई पहल लाई रंग, एप्‍पल ने 1.5 लाख से अधिक लोगों को दिया रोजगार

केंद्र सरकार की पीएलआई पहल लाई रंग, एप्‍पल ने 1.5 लाख से अधिक लोगों को दिया रोजगार

Updated on: 01 Apr 2024, 02:00 PM

नई दिल्ली:

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोमवार को कहा कि 2021 में उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को मंजूरी मिलने के बाद से एप्‍पल ने 1,50,000 से अधिक लोगों को सीधे रोजगार दिया है, जिससे यह देश का सबसे बड़ा ब्लू-कॉलर जॉब क्रिएटर बन गया है।

तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से एनडीए के उम्मीदवार और मोदी सरकार में राज्य मंत्री ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिवर्तनकारी पीएलआई नीतियों के कारण कुल 4 लाख से अधिक नई नौकरियों के साथ लगभग 3 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिला है।

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, आईफोन फैक्ट्रियां जून-सितंबर के बीच 10,000 से अधिक लोगों को सीधे तौर पर नौकरियां देने के लिए तैयार हैं।

वित्त वर्ष 24 में आईफोन का उत्पादन फरवरी के एक लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया, जिसमें 70 प्रतिशत निर्यात और कुल बाजार मूल्य 1.6 लाख करोड़ रुपये था।

”केंद्रीय मंत्री ने बताया, आईओएस ऐप डेवलपमेंट अब 1 मिलियन से अधिक नौकरियों का समर्थन करता है। एप्‍पल ने अपने 50 मिलियन डॉलर के आपूर्तिकर्ता कर्मचारी विकास कोष के हिस्से के रूप में महिलाओं के स्वास्थ्य पर एक शिक्षा पहल शुरू की है।

भारत में एप्‍पल का राजस्व वित्त वर्ष 2023 में लगभग 50,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया, बिक्री 48 प्रतिशत बढ़कर 49,321 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ 76 प्रतिशत बढ़कर 2,229 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले पांच वर्षों में भारत में एप्‍पल के शुद्ध लाभ की सबसे बड़ी बढ़त है।

शीर्ष इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग निकाय इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने पिछले महीने कहा था, भारत पिछले 10 वर्षों में 20 लाख करोड़ रुपये के मोबाइल फोन उत्पादन के लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब है, जबकि यह चालू वित्त वर्ष में 1.20 लाख करोड़ रुपये के फोन निर्यात को पार कर गया है, जो एक दशक में निर्यात में 7,500 प्रतिशत की भारी वृद्धि है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.