logo-image

अकाली दल ने गुरुद्वारे की बेअदबी की सीबीआई जांच की मांग की

अकाली दल ने गुरुद्वारे की बेअदबी की सीबीआई जांच की मांग की

Updated on: 01 Dec 2023, 05:25 PM

चंडीगढ़:

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने शुक्रवार को पंजाब सीएम भगवंत मान के आदेश पर 23 नवंबर को सुल्तानपुर लोधी में गुरुद्वारा अकाल बुंगा साहिब पर हुए अपवित्र सशस्त्र हमले की सीबीआई जांच की सिफारिश करने के लिए पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से अनुरोध किया, और कहा कि इससे दुनिया भर में सिख संगत की भावनाओं को ठेस पहुंची है।

राज्यपाल के साथ बैठक के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए शिअद अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कहा, सुबह 4 बजे गुरबानी पाठ कर रही शांतिपूर्ण संगत पर सशस्त्र हमले ने सिखों को 1984 में अमृतसर में श्री दरबार साहिब पर इसी तरह के हमले की याद दिला दी है। दुनिया भर के सिख नाराज हैं और वे अब इस जघन्य कृत्य के लिए न्याय की मांग कर रहे हैं।

सुखबीर सिंह बादल ने मामले की जानकारी देते हुए कहा, सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री ने पुलिस को निहंग सिंहों के एक गुट को गुरुद्वारा अकाल बुंगा साहिब से हटाने का आदेश दिया था ताकि अपने करीबी दोस्त और निहंग सिंहों के एक प्रतिद्वंद्वी गुट के प्रमुख के पक्ष में कब्जा किया जा सके।

यह और भी घृणित है कि मुख्यमंत्री ने यह आदेश कथित तौर पर रात में नशे की हालत में दिया था, जिसके कारण कपूरथला पुलिस सुबह-सुबह पूरी लड़ाकू वर्दी में असॉल्ट राइफलों के साथ गुरुद्वारा परिसर में घुस गई और अंधाधुंध गोलीबारी की। उन्होंने कहा कि इस संबंध में साक्ष्य राज्यपाल को सौंप दिये गये हैं।

उन्होंने कहा, ऐसी परिस्थितियों में केवल सीबीआई जांच से ही पूरी साजिश का पर्दाफाश हो सकता है और मुख्यमंत्री के साथ-साथ इस भयानक घटना के लिए जिम्मेदार पुलिस अधिकारियों के खिलाफ हत्या, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला दर्ज किया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.