logo-image

ईडी ने आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के दो सहयोगियों को पूछताछ के लिए बुलाया

ईडी ने आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के दो सहयोगियों को पूछताछ के लिए बुलाया

Updated on: 06 Oct 2023, 10:55 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली की एक अदालत द्वारा आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को पांच दिन की ईडी हिरासत में भेजने के एक दिन बाद, वित्तीय जांच एजेंसी ने उनके कथित करीबी सहयोगियों विवेक त्यागी और सर्वेश मिश्रा को पूछताछ के लिए बुलाया है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सूत्रों के अनुसार, एजेंसी ने दोनों को शुक्रवार को एजेंसी के मुख्यालय में पेश होने के लिए कहा है। ईडी ने गुरुवार को सिंह की हिरासत की मांग करते हुए अदालत को सूचित किया था कि मिश्रा को उत्पाद शुल्क नीति के संबंध में आप नेता की ओर से एक करोड़ रुपये मिले थे।

अपने रिमांड नोट में, ईडी ने कहा कि सिंह को कथित दिल्ली शराब घोटाले में दो करोड़ रुपये की अपराध आय प्राप्त हुई है और यह स्पष्ट है कि ईडी की जांच से पता चला है कि व्यवसायी दिनेश अरोड़ा ने आप के संचार प्रभारी विजय नायर के निर्देश पर अगस्त-अक्टूबर 2021 के दौरान समीर महंद्रू से 3 करोड़ रुपये की रिश्वत ली थी। नायर पेरनोड के थोक व्यवसाय को महंद्रु की इकाई को मंजूरी देने की सुविधा प्रदान कर रहे थे।

जांच में पता चला कि इस राशि में से एक करोड़ रुपये नायर के निर्देश पर मिश्रा (संजय सिंह के व्यक्ति) को दिए गए थे। ईडी ने आरोप लगाया, यह राशि अरोड़ा के एक कर्मचारी द्वारा सिंह के घर पहुंचाई गई थी। इसके अलावा, अरोड़ा को नायर के निर्देश पर मार्च-अप्रैल 2022 में अभिषेक बोइनपल्ली से 4 करोड़ रुपये मिले थे।

4 करोड़ रुपये में से, 2 करोड़ रुपये हरिंदर सिंह ने डिफेंस कॉलोनी में बोइनपल्ली के कार्यालय से एकत्र किए थे। इस राशि में से, 1 करोड़ रुपये नकद अरोड़ा के एक कर्मचारी द्वारा आप सांसद के घर में मिश्रा (संजय सिंह के व्यक्ति) को दिए गए थे।“

ईडी की जांच में यह भी पता चला कि उसने सिंह के घर पर दो मौकों पर 2 करोड़ रुपये नकद (हर बार 1 करोड़ रुपये) दिए थे। एजेंसी ने दावा किया कि उसने खुलासा किया है कि उसने ओखला में इंडो स्पिरिट्स के कार्यालय से 1 करोड़ रुपये की नकदी भी ली थी। ईडी ने कहा कि तथ्यों की पुष्टि अरोड़ा के कर्मचारी की सीडीआर लोकेशन से होती है, जिसने मिश्रा से उसी दिन बातचीत की थी, जिस दिन वह सिंह के घर गया था।

इसके अलावा यह पता चला है कि अरोड़ा ने गोवा चुनाव के लिए नायर के निर्देश पर अगस्त-अक्टूबर 2021 में समीर महंद्रू से 3 करोड़ रुपये लिए थे और महंद्रू ने अरोड़ा को उक्त पैसे दिए थे, क्योंकि नायर ने उन्हें परनोड रिकार्ड का लाइसेंस दिलाया था।

ईडी ने दावा किया, महांद्रू ने अपने कैफे को नोट दिया था और नायर से उनके फेसटाइम पर बात की थी। संभावना है कि आज पूछताछ के दौरान दोनों सहयोगियों का संजय सिंह से आमना-सामना कराया जाएगा। ईडी ने मिश्रा और त्यागी के परिसरों की इस साल मई तलाशी ली थी। सिंह को ईडी ने बुधवार को उनके परिसरों पर दिन भर की तलाशी के बाद गिरफ्तार किया था। उन्हें गुरुवार को एक अदालत में पेश किया गया, जिसने उन्हें 10 अक्टूबर तक पांच दिनों की ईडी हिरासत में भेज दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.