logo-image

क्रिकेट बंद होने से डिज्नी प्लस हॉटस्टार के 12.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स घटे

क्रिकेट बंद होने से डिज्नी प्लस हॉटस्टार के 12.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स घटे

Updated on: 10 Aug 2023, 12:30 PM

नई दिल्ली:

डिज्नी प्लस हॉटस्टार के 1 जुलाई को समाप्त हुए तीसरी तिमाही में लगभग 12.5 मिलियन सब्सक्राइबर्स कम हो गए हैं। अब इस प्लेटफॉर्म पर क्रिकेट कंटेंट नहीं है।

अप्रैल-जून लगातार तीसरी तिमाही है जिसमें डिज़्नी प्लस हॉटस्टार ने बड़ी संख्या में सब्सक्राइबर्स खोए हैं। तिमाही के लिए अंतर्राष्ट्रीय चैनलों का राजस्व 20 प्रतिशत कम होकर 1.2 बिलियन डॉलर हो गया, और परिचालन परिणाम 166 मिलियन डॉलर की आय से घटकर 87 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ।

कंपनी ने बुधवार देर रात अपनी कमाई रिपोर्ट में कहा कि विज्ञापन राजस्व में कमी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट प्रोग्रामिंग के कारण कम दरों के कारण हुई।

जून के अंत में डिज़्नी प्लस हॉटस्टार के 40.4 मिलियन सब्सक्राइबर्स थे, जो पिछले साल अक्टूबर से लगभग 21 मिलियन कम हैं।

वास्तव में हम दुनिया भर के कई बाजारों को प्राथमिकता दे रहे हैं जो इसे एक लाभदायक व्यवसाय में बदलने में हमारी मदद करेंगे। मूल रूप से इसका मतलब यह है कि कुछ बाजार ऐसे हैं जहां हम स्थानीय प्रोग्रामिंग में कम निवेश करेंगे, लेकिन फिर भी सर्विस बनाए रखेंगे।

उन्होंने कहा, मैं जो कह रहा हूं वह यह है कि सभी बाजार एक जैसे नहीं हैं। और मुनाफे को लेकर हमारा मानना है कि हम ऐसा करने जा रहे हैं, उनमें से एक तरीका अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राथमिकताएं बनाना है।

कुल मिलाकर, वॉल्ट डिज्नी कंपनी ने बताया कि तिमाही और नौ महीनों के लिए राजस्व में क्रमशः 4 प्रतिशत और 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

वॉल्ट डिज्नी कंपनी के सीईओ रॉबर्ट ए इगर ने कहा, इस तिमाही के हमारे नतीजे इस बात को बताते हैं कि हमने कंपनी के पुनर्गठन, दक्षता में सुधार और हमारे व्यवसाय के केंद्र में रचनात्मकता को बहाल करने के लिए डिज्नी में किए गए अभूतपूर्व परिवर्तन के माध्यम से क्या हासिल किया है।

अंतर्राष्ट्रीय डिज्नी प्लस (डिज़्नी प्लस हॉटस्टार को छोड़कर) प्रति पेड सब्सक्राइबर्स का औसत मासिक राजस्व 5.93 डॉलर से बढ़कर 6.01 डॉलर हो गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.