logo-image

गर्भावस्था-प्रेरित उच्च रक्तचाप : भावी माताओं को रक्तचाप पर क्यों नजर रखनी चाहिए

गर्भावस्था-प्रेरित उच्च रक्तचाप : भावी माताओं को रक्तचाप पर क्यों नजर रखनी चाहिए

Updated on: 05 Aug 2023, 08:35 PM

नई दिल्ली:

गर्भावस्था के दौरान उन महिलाओं में भी रक्तचाप बढ़ सकता है, जिन्हें उच्च रक्तचाप का कोई पूर्व इतिहास नहीं है, जिससे यह मां और बच्चे दोनों के लिए जोखिम भरा हो जाता है। डॉक्टरों ने रक्तचाप की नियमित निगरानी पर जाेर दिया है।

गर्भावस्था में उच्च रक्तचाप मां और बच्चे, दोनों के लिए हानिकारक होता है। गर्भावस्था के दौरान, डॉक्टर गर्भावस्था-प्रेरित उच्च रक्तचाप (पीआईएच) को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत करते हैं : गर्भावधि उच्च रक्तचाप, प्री-एक्लम्पसिया और एक्लम्पसिया।

रेनबो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ और बांझपन विशेषज्ञ व लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. अनिता राव ने आईएएनएस को बताया, गर्भावस्था-प्रेरित उच्च रक्तचाप (पीआईएच) एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है, जब एक महिला गर्भावस्था के 20 सप्ताह तक पहुंचने के बाद उच्च रक्तचाप विकसित करती है, भले ही उसे पहले सामान्य रक्तचाप रहा हो।

उन्होंने कहा, स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए गर्भवती महिलाओं के लिए नियमित रूप से अपने रक्तचाप की निगरानी करना और उचित चिकित्सा देखभाल लेना महत्वपूर्ण है। ऐसा करने से वे गर्भावस्था से प्रेरित उच्च रक्तचाप से जुड़ी जटिलताओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित और रोक सकती हैं।

जून में साइंस डायरेक्ट में प्रकाशित एक भारत अध्ययन से पता चला है कि भारत में पीआईएच बढ़ रहा है, और वे महत्वपूर्ण तरीके से मातृ और प्रसवकालीन रुग्णता और मृत्यु दर में योगदान करते हैं।

केरल में पुष्पागिरि इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च सेंटर की एक टीम के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में पीआईएच के जोखिम कारकों के ज्ञान और समय पर मूल्यांकन - शीघ्र पता लगाना, सावधानीपूर्वक निगरानी और उपचार - के महत्व पर जोर दिया गया।

एस्टर आरवी अस्पताल में सलाहकार - प्रसूति एवं स्त्री रोग दिव्या कुमारस्वामी के अनुसार, उच्च रक्तचाप से हृदय विफलता, मां की थ्रोम्बोटिक घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है। यह गुर्दे और यकृत के कार्य को भी प्रभावित कर सकता है।

यह स्थिति समय से पहले बच्चे को जन्म देने एनआईसीयू देखभाल की जरूरत और समय से पहले होने वाली अन्य जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकती है।

डॉक्टर ने कहा, उच्च रक्तचाप के कारण भ्रूण का विकास भी सीमित हो सकता है, जिससे जन्म के समय वजन कम हो सकता है और संभावित विकास संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और गंभीर मामलों में उच्च रक्तचाप के कारण प्लेसेंटा समय से पहले गर्भाशय की दीवार से अलग हो सकता है, जो मां और बच्चे दोनों के लिए जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

मदरहुड हॉस्पिटल में सलाहकार - प्रसूति रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ और लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. आशा हीरेमथ ने आईएएनएस को बताया, गर्भावस्था से संबंधित उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) के लिए करीबी निगरानी की जरूरत होती है। यह अक्सर गर्भावस्था के 20वें सप्ताह के बाद प्रकट होता है, इसमें अन्य अंगों को नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है, और यह महिला और भ्रूण दोनों के लिए जोखिम भरा होता है, जो अभी भी विकसित हो रहा है।

हालांकि, डॉक्टरों ने कहा कि स्थिति को रोका जा सकता है और इलाज किया जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने के लिए गर्भवती माताओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे नियमित प्रसवपूर्व जांच में शामिल हों, बताई गई दवाएं लें और गर्भकालीन उच्च रक्तचाप से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए जीवनशैली में आवश्यक बदलाव करें।

डॉ. आशा ने कहा कि नियमित अंतराल पर या डॉक्टर की सलाह के अनुसार, अपने बीपी रीडिंग को देखना हमेशा अच्छा होता है।

उन्‍होंने कहा कि संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करें। माताओं को नियमित अंतराल पर पौष्टिक भोजन करना चाहिए और यदि आवश्यक हो तो भोजन योजना में सहायता लें, अपने स्वास्थ्य सलाहकार/आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें।

डॉक्टर ने सलाह दी कि महत्वपूर्ण बात यह है कि नमक कम मात्रा में लें।

डॉ. आशा ने कहा, “नमकीन भोजन आपके रक्तचाप के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि यह न केवल आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है, बल्कि बाद में पैरों में सूजन भी पैदा कर सकता है, जो आपकी गर्भावस्था के आखिरी महीनों के दौरान आम है। नमक का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.