logo-image

आज ही करें इन आदतों से तौबा, वरना किडनी आपको दे सकती है धोखा

किडनी की बीमारी शुरूआती में न पता चले लेकिन बाद में ये एक कैंसर का रूप भी ले सकती है. इसलिए जरूरी है खान पान, और कुछ आदतों पर ध्यान दिया जाए.

Updated on: 10 Mar 2022, 12:19 PM

New Delhi:

आज वर्ल्ड किडनी डे( World Kidney Day 202) मनाया जा रहा है. इसका मकसद है कि लोग इस अंग से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरूक हो जाएं. किडनी से जुड़ी जरूरी बातों पर ध्यान दें. आम लाइफस्टाइल के चलते लोग कई ऐसी आदतें अपनाते हैं जिसकी वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. किडनी की बीमारी शुरूआती में न पता चले लेकिन बाद में ये एक कैंसर का रूप भी ले सकती है. इसलिए जरूरी है खान पान, और कुछ आदतों पर ध्यान दिया जाए जिससे किडनी स्वस्थ रहे और उससे जुड़ी बीमारियों से आप खुद को बचा पाएं. किडनी हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जो बॉडी की इम्पुरिटीज को बाहर निकालने में मदद करता है. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कुछ आदतों से तौबा कर लेना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- इस सर्द-गर्म के मौसम में सर्दी-ख़ासी से हैं बेहाल, तो इस तरह से रखें अपना ख्याल

किडनी की सेहत के लिए इन आदतों को छोड़ें

1. ज्यादा मीठा खाना

अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो इससे मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपको मीठा खाना अच्छा लगता है तो आप सीमित मात्रा में मीठा खा सकते हैं. हद से ज्यादा मीठा खाना  किडनी की समस्या को बुलावा देता है. 

2. स्मोकिंग और शराब 

स्मोकिंग (Smoking) को कई गंभीर बीमारियों की जड़ माना जाता है. स्मोकिंग से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. स्मोकिंग का धुंआ किडनी के साथ फेफड़ों को भी बहुत नुक्सान पहुंचाता है. साथ ही शराब भी किडनी को नुक्सान पहुंचाती है. 

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस को खत्म कर सकता है गाय का दूध, रिसर्च का दावा

3. नींद पूरी न करना

ये बात हालांकि हर कोई नहीं जानता कि नींद न पूरी होना किडनी की बीमारियों को बढ़ाव देता है. शरीर के ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छी नींद लेना फायदेमंद है. बता दें कि पूरी और अच्छी नींद लेना किडनी फंक्शन के साथ सीधा नाता होता है. 

4. ज्यादा नमक खाना

ज्यादा नमक यानी सोडियम युक्त भोजन के सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. नमक ज्यादा खाना सेहत के लिए हानिकारक होता हिअ और नमक कम खाना भी सेहत को नुक्सान पहुंचाता है. इसलिए सीमित मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए.