logo-image

इन घरेलू उपायों से शरीर में कभी नहीं होगी Hemoglobin की कमी

आपके शरीर में खून की कमी आपको कई प्रकार की समस्याओं में डाल सकती है. इस स्थिति को एनीमिया (Anemia) के नाम से जाना जाता है.

Updated on: 26 Mar 2022, 04:52 PM

New Delhi:

शरीर का ध्यान न दो तो कई तरह के बदलाव नज़र आते हैं. किसी किसी के नाख़ून पीले होते हैं ये हीमोग्लोबिन की कमी को दर्शाते हैं.  आपके शरीर में खून की कमी आपको कई प्रकार की समस्याओं में डाल सकती है. इस स्थिति को एनीमिया (Anemia) के नाम से जाना जाता है. जब शरीर में रेड ब्लड सेल (Red blood cells) की कमी होने लगती है, तो खून की कमी समझी जाती है. खून की कमी से लोग सप्लीमेंट्स भी लेते हैं. लेकिन कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाए भी हैं जिनको करके आप हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- वजन कंट्रोल करेंगे ये 4 तरह के शरबत, कड़कती धूप में देंगे ठंडक का अहसास

खान पान से दूर होगी खून की कमी -

कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसके शरीर में रेड ब्लड सेल की कमी हो, वह अपने शरीर में आयरन (Iron) की मात्रा बढ़ाकर अपने कम हुए हीमोग्लोबिन के स्तर (Hemoglobin level) को बढ़ा सकता है. हमारे शरीर को हीमोग्लोबिन की बहुत ज्यादा ज़रुरत होती है. जब जब शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है तब तब शरीर जल्फी जल्दी बीमार पड़ता है.

क्या हो सकते हैं एनीमिया के लक्षण (Symptoms of anemia) 

सांस लेने में तकलीफ, त्वचा पीली पड़ना, नाखून पीली पड़ना, थड़े हाथ होना.

कैसे करें एनीमिया से बचाव -

- मोरिंगा की पत्तियां (Moringa leafs)

खून की कमी को दूर करने के लिए मोरिंगा की पत्तियां आपकी सहायता कर सकती हैं क्योंकि इसमें आयरन के साथ-साथ विटामिन ए विटामिन सी और मैग्नीशियम भी पाया जाता है. पालक की तुलना में मोरिंगा की पत्ती में 28 मिलीग्राम आयरन ज्यादा होता है. 

- तिल का सेवन (Sesame seeds)

काले और सफेद दोनों प्रकार के तिल आप को आयरन के साथ-साथ कॉपर जिंक सेलेनियम और विटामिन बी6, फोलेट भरपूर मात्रा में पहुंचा सकते हैं. अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो आप टिल का सेवन कर सकते हैं. 

- तांबे के बर्तन में पानी पीना (Drink water in copper vessel)

आयुर्वेद में तांबे के बर्तन में पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है.  तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी में कई ऐसे मिनरल्स और पोषक तत्व जमा हो जाते हैं जिनकी आपको शरीर को जरूरत होती। रोज़ तांबे के बर्तन में पानी पीकर आप आयरन की कमी पूरी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अचानक उठने पर आता है चक्कर, होता है ब्लैकआउट, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें