logo-image

अचानक उठने पर आता है चक्कर, होता है ब्लैकआउट, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

कई बार गर्मी के दिनों में तेज धूप में घूमने से भी किसी-किसी को चक्कर आने (chakkar aana) जैसा महसूस होता है. या कभी कभी सीधा नींद से उठने पर थोड़ी देर के लिए सर भयानक तरीके से दर्द होता है.

Updated on: 26 Mar 2022, 11:23 AM

New Delhi:

कई बार अपने देखा होगा या खुद महसूस किया होगा कि अचानक से उठने पर चक्कर, या कुछ देर के लिए ब्लैक आउट सा दृश्य आपके सामने आ जाता है. कई बार देर तक नीचे बैठे रहने के बाद अचानक खड़े होने से चक्कर (Dizziness) आने लगता है. कई बार गर्मी के दिनों में तेज धूप में घूमने से भी किसी-किसी को चक्कर आने (chakkar aana) जैसा महसूस होता है. या कभी कभी सीधा नींद से उठने पर थोड़ी देर के लिए सर भयानक तरीके से दर्द होता है. अगर आपको भी ये समस्या होती है तो इसे हल्के में न लें. ये किसी बीमारी का संकेत हो सकती है.  सबसे ज्यादा लोग सिर चकराने की समस्या से परेशान रहते हैं, जिसे वर्टिगो कहते हैं. अगर आपको भी ये समस्या है तो कुछ घरेलू उपाए करके आप इससे बच सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- 30 से 40 साल के लोग हो रहे हैं इस बीमारी का शिकार, समय रहते पहचाने लक्षण

चक्कर आने के कारण

कुछ दवाओं के सेवन के कारण चक्कर आ सकता है
एंग्जायटी डिसऑर्डर
ब्लड शुगर लेवल कम होना
ओवरहीटिंग और डिहाइड्रेशन
माइग्रेन होने पर चक्कर आ सकता है
मोशन सिकनेस  चक्कर आता है बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल के कारण अच्छा खान पान न होना 

चक्कर आने के देसी इलाज

अदरक का सेवन: अगर आपको चक्कर आए तो आप अदरक को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं. अदरक वाली चाय पीने से राहत महसूस होगी. कुछ लोगों को बस, कार से ट्रैवल करने के समय उल्टी या चक्कर आता है.  जिसे मोशन सिकनेस कहते हैं. इसीलिए सुबह या शाम अदरक वाली कड़क चाय पी कर आप इसका इलाज कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे चाय ज्यादा पीना सेहत के लिए हानिकारक भी है. इसलिए सीमित मात्रा में ही चाय का सेवन करें. 

यह भी पढ़ें- सिर्फ 4 से 6 घंटे ही सो पाते हैं ? जानिए कम नींद की कैसे करें भरपाई, स्टडी में हुआ खुलासा

चबाएं तुलसी की पत्तियां: तुलसी की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सी़डेंट आदि तत्वों से भरपूर तुलसी की कुछ पत्तियों को चक्कर आने के समय चबाएं, काफी आराम मिलेगा. या आप पत्तियों को पीसकर इसको पानी में मिलाएं और फिर इसका सेवन करें. 

लिक्विड चीज़ का करें सेवन : गर्मी में देर तक बाहर रहने से डिहाइड्रेशन की  है. इसलिए कोशिश करें कि जूस ज्यादा से ज्यादा पीएं. दिन में एक बार चाय और 1 से 2 बार जूस का सेवन करें. जैसे अनार का जूस, आम पन्ना, मेंगो शेक, आदि.