News Nation Logo
Banner

सिर्फ 4 से 6 घंटे ही सो पाते हैं ? जानिए कम नींद की कैसे करें भरपाई, स्टडी में हुआ खुलासा

जानकरों के मुताबिक एक स्टडी में पाया गया कि हर किसी के लिए रोजाना लगभग 8 घंटे की नींद लेना लेकिन हमारी स्टडी बताती है कि हर इंसान की नींद उसके जेनेटिक्स पर निर्भर करती है.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 22 Mar 2022, 01:54:53 PM
sleep

नींद की कैसे करें भरपाई (Photo Credit: Unsplash)

highlights

  • डॉक्टर लोगों को करीब 8 घंटे सोने की सलाह देते है
  • अच्छी और स्वस्थ नींद लेना भी बहुत जरूरी है
  • दिमाग अपना स्लीप टास्क कम समय में पूरा करता है

New Delhi:  

एक अच्छी और स्वस्थ लाइफ के लिए अच्छी और भरपूर नींद बहुत जरूरी होती है. अक्सर आपने देखा होगा कि डॉक्टर लोगों को करीब 8 घंटे सोने की सलाह देते हैं.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि इंसान के लिए सिर्फ 8 घंटे नहीं, बल्कि अच्छी और स्वस्थ नींद लेना भी बहुत जरूरी है. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया के शोधकर्ताओं का कहना है कि अच्छी नींद लेने वाले न सिर्फ मानसिक तौर पर दुसरुस्त रहते हैं  बल्कि उनमे न्यूरोलॉजिकल डिसीस का खतरा कम होता है. 

यह भी पढ़ें- आपकी थाली में मौजूद ये खाना बढ़ा सकता है Heart Attack का खतरा, आज से ही छोड़ें खाना

जानकरों के मुताबिक एक स्टडी में पाया गया कि हर किसी के लिए रोजाना लगभग 8 घंटे की नींद लेना लेकिन हमारी स्टडी बताती है कि हर इंसान की नींद उसके जेनेटिक्स पर निर्भर करती है. इसे आप कद के रूप में समझ सकते हैं. कद का कोई परफेक्ट अमाउंट नहीं होता है. हर इंसान अलग है. फू ने कहा कि अंतर यह है कि FNSS के साथ दिमाग अपना स्लीप टास्क कम समय में पूरा करता है.  दूसरे शब्दों में कहें तो थोड़े समय की नींद को नींद की कमी के समान नहीं समझा जा सकता. 

जानकरों के मुताबिक दिमाग से जुड़ी तमाम कंडीशंस का इसी तरह से पता चलेगा कि अच्छी नींद जीन को कितनी सुरक्षा प्रदान करती है.  इससे लोगों की नींद में सुधार से कई तरह की दिमागी बीमारियों से राहत मिल सकती है.  रिपोर्ट्स के मुताबिक सेक ने कहा कि दिमाग से जुड़ी सभी बीमारियों में नींद की समस्या आम है.  आपके सोने और जगाने के लिए आपके दिमाग के कई हिस्सों को एकसाथ काम करना पड़ता है.  जब दिमाग के ये हिस्से डैमेज हो जाते हैं तो इंसान के लिए अच्छी नींद लेना मुश्किल होता है. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली का पारा हुआ 36 डिग्री पार, तपाने वाली गर्मी में शरीर के लिए वरदान हैं ये चीज़ें

एक अच्छी और स्वस्थ नींद लेने के लिए आप जब भी शांत मोहाल में कमरे में अकेले हो तब कमरे को अंधेरा करके अपना पूरा शरीर स्ट्रेस री करदे और लेट जाएं. दिमाग को शांत करे तब आपको धीरे धीरे एक अच्छी और स्वस्थ नींद आ जाएगी. 

 

First Published : 22 Mar 2022, 01:53:51 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.