logo-image

MonkeyPox को लेकर Who के डायरेक्टर ने दी चेतावनी, जानिए कुछ अहम बातें

विदेशों में लोग इससे संक्रमित हो रहे हैं. वहीं देश में भी लोग इससे अपनी जान नहीं बचा पा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डब्लूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेडरोस अधनोम का कहना है कि वह मंकी पॉक्स को लेकर ख़ास चिंतित हैं.

Updated on: 27 Jun 2022, 11:24 AM

New Delhi:

देश भर में मंकी पॉक्स को लेकर चिंताएं जताई जा रही है. विदेशों में लोग इससे संक्रमित हो रहे हैं. वहीं देश में भी लोग इससे अपनी जान नहीं बचा पा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डब्लूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेडरोस अधनोम का कहना है कि वह मंकी पॉक्स को लेकर ख़ास चिंतित हैं. उनका केहन है कि ये बीमारी अभी वैश्विक एमेर्जेंसी तक नहीं पहुंची है. लेकिन इसके लिए चुंता और बचाव करना ज़रूरी है. ये बीमारी ख़ास कर युवाओं में देखि गई जिन्होंने वासिने नहीं लगवाई या जो साफ सफाई से नहीं रह रहे. साथ ही डायरेक्टर ने कुछ बड़ी बातें कहीं जिनका जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है. 

यह भी पढ़ें- Liver में इन्फेक्शन होने के बाद शरीर करता है ये 4 इशारे, जानें आगे

- अभी के समय में कोरोना वायरस को ग्लोबल इमरजेंसी का टैग मिला हुआ है लेकिन देश में मंकी पॉक्स से संक्रमित कम ही लोग है जिनकी चिंता करनी चाहिए. क्योंकि ये बीमारी समय के सतह बढ़ सकती है. 

- मोनकेपॉक्स के वायरस का इन्फेक्शन का खतरे का डर लोगों में कम होने के नाते इसकी चिंता करनी चाहिए. ये बीमारी ज्यादा स्टार पर फ़ैल सकती है. इसलिए इसके बचाव का तरीका सोचना चाहिए. 

- मोनकेपॉक्स काअसर विश्व में तेजी से बढ़ रहा है. जानकारों के मुताबिक पिछले घंटों में देश के 48 देशों में यहाँ वायरस फ़ैल चूका है. भी तक 3, 200 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. 

- मध्य अफ्रीका में 1,7500 मामले सामने आए जबकि 70 की मौत हो गई.

- यह बीमारी ज्यादा पुरुषो में फ़ैल रही है. इसके लक्षण एक फ्लू जैसे हैं. 

यह भी पढ़ें- दिल्ली में फिर शुरू हुआ Corona का तांडव, मामले हुए हज़ार के पार