logo-image

Liver में इन्फेक्शन होने के बाद शरीर करता है ये 4 इशारे, जानें आगे

आजकल की लाइफस्टाइल में लिवर का स्वस्थ होना बहुत बड़ी बात है. इसलिए लिवर को भी डीटॉक्स की ज़ज़रूरत होती है. वहीं ऐसे में लिवर में इंफेक्शन होने का खतरा भी होता है.

Updated on: 24 Jun 2022, 02:50 PM

New Delhi:

लिवर में मौजूद सबसे बड़ें और बेहद जरूरी अंगों में से एक है. आजकल की लाइफस्टाइल में लिवर का स्वस्थ होना बहुत बड़ी बात है. इसलिए लिवर को भी डीटॉक्स की ज़ज़रूरत होती है. वहीं ऐसे में लिवर में इंफेक्शन होने का खतरा भी होता है. कभी कभी कुछ आदतें आपके लिवर में इन्फेक्शन का संकेत देती हैं. तो आइये जानते हैं शरीर के कुछ इशारे जो लिवर में इन्फेक्शन होने का संकेत हैं. इसको पहचान कर आप जल्द इसे ठीक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- Diabetes के मरीज़ों के लिए पेश है काली चाय, दिल से जुड़ी बीमारियां भी रहेंगी दूर

लिवर इंफेक्शन के लक्षण-

पेट में सूजन और दर्द-

लिवर इन्फेक्शन होने पर शुरुआत में आपको पेट में लगातार दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है. लिवर से जुड़ी समस्याएं भी देखने को मिलेंगी. साथ ही आपको अंदर से कुछ कांटे जैसा महसूस होगा. 

पीलिया की समस्या-

लिवर से जुड़ी एक गंभी समस्या है पीलिया. शरीर में मौजूद एक केमिकल बिलीरुबिन की अधिकता होने पर आपको पीलिया की समस्या हो सकती है. लिवर में इन्फेक्शन होने पर आपको पीलिया की समस्या बार-बार हो सकती है.

स्किन पर खुजली और रैशेज-

लिवर इन्फेक्शन की समस्या में स्किन पर खुजली और रैशेज सबसे कॉमन है.  हालांकि स्किन पर रैशेज और खुजली कई कारणों से हो सकते हैं लेकिन अगर आपको बार-बार यह समस्या होती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर इलाज करवाएं. 

भूख में कमी-

लिवर का एक शरीर मे जाने वाले भोजन को सही ढंग से पचाने में मदद करना होता है. जिसके कारण लिवर इन्फेक्शन होने पर आपको भूख कम लगती है और खाने का मन नहीं करता और न ही पीने का. अगर ऐसा है तो आपको लिवर का इन्फेक्शन है इसे जल्द डॉक्टर के पास जाकर ठीक करवाएं. 

यह भी पढ़ें- डाइट में इन चीज़ों को शामिल करना आपके आखों की रौशनी कर सकता है कम, जानें यहां