logo-image

डाइट में इन चीज़ों को शामिल करना आपके आखों की रौशनी कर सकता है कम, जानें यहां

गलत खान पान और स्ट्रेस की वजह से कई बीमारी और आंखों पर सबसे ज्यादा घेरा असर पड़ता है. साथ ही दिमाग पर भी स्ट्रेस लेवल बढ़ता है.

Updated on: 21 Jun 2022, 08:10 PM

New Delhi:

गलत खानपान की आदतें और अनहेल्दी फूड्स लेने से हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं घेर लेती हैं. यही नहीं गलत खान पान और स्ट्रेस की वजह से कई बीमारी और आंखों पर सबसे ज्यादा घेरा असर पड़ता है. साथ ही दिमाग पर भी स्ट्रेस लेवल बढ़ता है. आप रोज़ जो खा पी रहे हैं उसका असर सीधा आपकी सेहत और शरीर पर पड़ता है. ऐसे ही कुछ फूड्स हैं जिनका असर आपकी आंखों पर पड़ता है. कुछ खानों से आपकी आंखें कमज़ोर होती हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आंखों को हेल्दी रखने के लिए आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- दिल्ली में फिर शुरू हुआ Corona का तांडव, मामले हुए हज़ार के पार

आंखों को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों को करें डाइट से बाहर 

ब्रेड और पास्ता (bread and pasta)
सफेद ब्रेड और पास्ता में पाए जाने वाले साधारण कार्बोहाइड्रेट को उम्र से संबंधित आंखों की कमजोरी के साथ जोड़ा जा सकता है. बता दें ब्रेड में पाए जाने वाले तत्व आंखों को कमजोर बनाने के साथ सेहत पर भी असर डाल सकता है. व

सॉफ्ट ड्रिंक्स (soft drinks)
किसी भी प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक्स आपकी आंखों के लिए खराब हो सकते हैं. बहुत ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक पीने से आपकी अकाहों की रौशनी कम हो सकती है. इसलिए अगर आप अपनी आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन बंद करन देना चाहिए या इसको सीमित मात्रा में लेना चाहिए. 

यह भी पढ़ें- दिन में इतने घंटे सोने से हर एक बीमारी रहेगी दूर, दिल के मरीज़ ज़रूर दें ध्यान