logo-image

डब्ल्यूएचओ ने एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के निरंतर उपयोग की सिफारिश की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि यह अभी भी एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन के उपयोग की सिफारिश करता है क्योंकि इसके जोखिमों पर इसका लाभ भारी पड़ता है.

Updated on: 19 Mar 2021, 09:31 AM

highlights

  • एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के निरंतर इस्तेमाल की सिफारिश
  • डब्ल्यूएचओ ने वैक्सीन के उपयोग की सिफारिश की
  • कई देशों ने वैक्सीन के इस्तेमाल पर लगाई है रोक
  • खून का थक्का जमने की आशंका के चलते रोक

जेनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि यह अभी भी एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन (AstraZeneca Covid-19 vaccine) के उपयोग की सिफारिश करता है क्योंकि इसके जोखिमों पर इसका लाभ भारी पड़ता है. संगठन (WHO) ने बुधवार को अपने एक बयान में कहा, 'कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण (Vaccination) से किसी अन्य बीमारी या किन्हीं अन्य वजहों के चलते होने वाली मौत (Death) का जोखिम कम नहीं होगा. थ्रोम्बोम्बोलिक (रक्त वाहिकाओं में क्लॉट) की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं. वीनस थ्रोम्बोम्बोलिज्म विश्व स्तर पर दिल की तीसरी सबसे बड़ी आम बीमारी है.'

यह भी पढ़ें : अमेरिकी कंपनी ने किया कोरोना की टेबलेट बनाने का दावा, बताया कितनी है असरदार

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की खुराक लेने के बाद लोगों के खून में थक्का जमने की सुर्खियों के बाद यूरोपीय संघ के देशों में वैक्सीन के उपयोग पर लगाई जा रही रोक के मद्देनजर यह बयान सामने आया है. 

यह भी पढ़ें : इंटरनेट पर ज्यादा समय बिताने से सुधरती है अकादमिक क्षमता, शोध में खुलासा

डब्ल्यूएचओ ने अपने बयान में कहा, 'प्रतिरक्षण के दौरान संभावित प्रतिकूल घटनाओं के प्रति कार्रवाई करना देशों के लिए जरूरी है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि इन्हें वैक्सीनेशन से जोड़ा जाए. बहरहाल कारणों की जांच करना एक बेहतर अभ्यास है. यह इस बात को भी दर्शाता है कि निगरानी प्रणाली अच्छे से काम कर रही है या नहीं और प्रभावी नियंत्रण सही से लागू है या नहीं इत्यादि.'

यह भी पढ़ें : इस ब्लड ग्रुप के लोगों को काफी ज्यादा होता है Heart Attack का खतरा

आपको बता दें कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को यूरोपीयन कमीशन ने 29 जनवरी 2021 को उपयोग करने की मंजूरी दी थी. लेकिन फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, स्लोवेनिया, साइप्रस, पुर्तगाल जैसे अन्य यूरोपीय देशों ने खून का थक्का जमने की आशंका से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविड-19 वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी. हालांकि कई देशों ने एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन का इस्तेमाल जारी रखने की बात कही है.

यह भी पढ़ें : एक बार फिर स्पीड पकड़ रहा है कोरोना वायरस, सता रहा नई लहर का डर

(इनपुट - आईएएनएस)