logo-image

ऑफिस में काम करते-करते भूल जाते हैं खाना खाना, तो इन तरीकों से रहे सेहतमंद

अपने घर, ऑफिस या अन्य पर्सनल कामों से लोगों को फुर्सत ही नहीं मिलती है. ऐसे में वो हेल्दी चीजों का सेवन नहीं कर पाते. प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड फूड्स, रेडी टू ईट फूड्स आपका पेट तो भर देंगे, लेकिन इनसे पौष्टिक तत्व नहीं मिलेगा.

Updated on: 22 May 2022, 06:20 PM

New Delhi:

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में लोग खाने पीने में ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते. इसलिए उनकी सेहत भी ख़राब होती जाती है. अपने घर, ऑफिस या अन्य पर्सनल कामों से लोगों को फुर्सत ही नहीं मिलती है. ऐसे में वो हेल्दी चीओं का सेवन नहीं कर पाते. प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड फूड्स, रेडी टू ईट फूड्स आपका पेट तो भर देंगे, लेकिन इनसे पौष्टिक तत्व नहीं मिलेगा. ऐसे में आप शारीरिक रूप से कमजोर हो सकते हैं. ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है. अगरआपको भी कम समय में कुछ पौष्टिक आहार खान अहइ तो यहां बताए गए कुछ ऐसे खान पान की चीज़ें हैं जिन्हे आप खा सकते हैं. इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और आपको पौष्टिक आहार भी मिलजायेगा जिससे आपकी सेहटभी अब बिजी लाइफस्टाइल में अच्छी रहेगी. 

यह भी पढ़ें- गुस्सा हो या तनाव जानिए कौन से मूड में कौन सी पीनी चाहिए चाय, दिन बनेगा मज़ेदार

खूब खाएं फल और सब्जियां
जनकरण के अनुसार  फल और सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. हरी सब्जियों और फलों में ढेर सारे विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. आप जूस पे सकते हैं या सब्जियों का जूस पी सकते हैं. 

बाजरा, ज्वार का करें खूब सेवन
आप हर दिन गेहूं से बनी रोटी और चावल का सेवन करते हैं, लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं, क्योंकि सफेद चावल ब्राउन या ब्लैक चावल की तुलना में उतना हेल्दी नहीं होता है.  यह पाचन को दुरुस्त रखते हैं. पेट साफ होता है. इनको खाने में शामिल करने से दिन भर शरीर में ऊर्जा रहेगी. 

दाल भी जरूर खाएं
दाल का सेवन दिन में एक बार ज़रूर करना चाहिए. दाल में प्रोटीन पाया जाता है. जो शरीरर के लिए बहुत फायदेमंद है. इसलिए ओफ्फ्स में या घर में आप 1 कटोरी दाल का सेवन कर सकते हैं. 

नट्स खाना है ज़रूरी
प्रतिदिन 3-4 चार पानी में भिगोए हुए बादाम और 1-2 अखरोट जरूर खाएं. बादाम कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. यह शरीर में जाकर एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व की तरह काम करते हैं. साथ ही दिमाग की कार्य क्षमता को दुरुस्त करता है, याद्दाश्त बढ़ाने में मदद करता है. आप काजू बादाम या पिस्ता खा सकते हैं इससे आप सेहतमंद भी रहेंगे. 

खुद को हाइड्रेटेड रखें
इस भीषण गर्मी में अपने आप को हाइड्रेट रखें. आप जूस या मानगो सघके पी सकते हैं. या नारियल पाने भी पी सकते हैं. इससे आपको अंदर से ठंडा महसूस होगा. 

यह भी पढ़ें- इन 3 तरह की चाय पीने से कंट्रोल होगा High blood Pressure, बीपी के मरीज़ जरूर करें ट्राई